उत्तर प्रदेशराज्य

अब यूपीआई से करें रेलवे की जनरल टिकट का भुगतान

स्वतंत्रदेश ,लखनऊरेलवे स्टेशनों पर जनरल टिकट के भुगतान के लिए यात्रियों को परेशान होने की जरूरत नहीं। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल ने डिजिटलीकरण की दिशा में एक और कदम बढ़ाया गया है। यात्री ट्रेन के अनारक्षित टिकट खरीदने के लिए यूपीआई के माध्यम से भुगतान कर सकेंगे। शुक्रवार से यह सुविधा चारबाग, अयोध्या धाम, बनारस और प्रयागराज स्टेशन के टिकट काउंटरों पर शुरू की गई। वहां काउंटर पर लगे क्यूआर कोड को स्कैन कर भुगतान किया जा सकेगा।

उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने बताया कि यह सुविधा मंडल के कुल 19 स्टेशनों पर शुरू की जाएगी। वर्तमान में मंडल के चार स्टेशनों पर यह सुविधा प्रारंभ कर दी गई है। शेष 15 स्टेशनों पर जल्द इसे शुरू किया जाएगा। इसमें अकबरपुर, अमेठी, अयोध्या कैंट, बाराबंकी, भदोही, जंघई, जौनपुर, जौनपुर सिटी, मां बेल्हा देवी धाम प्रतापगढ़, निहालगढ़, उन्नाव, प्रयागराज संगम, रायबरेली, शाहगंज और सुल्तानपुर स्टेशन शामिल हैं।

ऐसे कर सकेंगे टिकट का भुगतान
जनरल टिकट खरीदने के लिए पैसेंजरों को टिकट काउंटर पर रखे स्क्रीन पर अपना टिकट विवरण, किराया भुगतान राशि के साथ ही क्यूआर कोड नजर आएगा। जिसे जीपे, फोन पे आदि एप से स्कैन कर भुगतान किया जा सकेगा। इससे अब काउंटरों पर नकद को लेकर होने वाली कहासुनी के झंझट से भी मुक्ति मिल जाएगी। यात्रियों का समय बचेगा, लेनदेन में पारदर्शिता रहेगी।

Related Articles

Back to top button