उत्तर प्रदेशखाना -खजाना

सोने में आया उछाल,चांदी के भाव में बंपर तेजी

सोने-चांदी की हाजिर कीमतों में मंगलवार को भारी उछाल दर्ज किया गया है। सोने के हाजिर भाव में मंगलवार को 418 रुपये प्रति 10 ग्राम का उछाल दर्ज किया गया है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, इस उछाल से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोने की कीमत 52,963 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई हैसिक्युरिटीज के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के भाव में उछाल के चलते मंगलवार को घरेलू स्तर पर सोने में यह तेजी दर्ज की गई। गौरतलब है कि पिछले सत्र में सोमवार को सोना 52,545 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

वहीं, चांदी के घरेलू हाजिर भाव में मंगलवार को बंपर तेजी दर्ज की गई है। चांदी के भाव में मंगलवार को 2,246 रुपये प्रति किलोग्राम की तेजी दर्ज की गई है। भारी खरीद के कारण चांदी में यह उछाल दर्ज किया गया है। इस उछाल से चांदी की कीमत 72,793 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई है। गौरतलब है कि चांदी पिछले सत्र में सोमवार को 70,547 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) तपन पटेल के अनुसार, भारत में सोने की कीमतों में उछाल रुपये में मजबूती के चलते सीमित रही है। मंगलवार को भारतीय रुपया कमजोर डॉलर और घरेलू शेयर बाजारों के सकारात्मक रहने के चलते यूएस डॉलर के मुकाबले 73 पैसे मजबूत हुआ।

वैश्विक स्तर की बात करें, तो मंगलवार को सोना बढ़त के साथ 1,988 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड करता दिखा। वहीं, चांदी मामूली बढ़त के साथ 28.77 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड करती दिखी। पटेल के अनुसार डॉलर के कमजोर होने के कारण सोने की कीमतों में बढ़त दर्ज की गई है।

Related Articles