कारोबार

ATM कार्ड के बिना भी निकाल सकते हैं पैसा

स्वतंत्रदेश,लखनऊ : ATM से पैसे निकालने के लिए अब डेबिट कार्ड (Debit Card) की जरूरत नहीं होगी। यूपीआई ऐप के माध्यम से क्यूआर कोड  स्कैन करके भी ATM से पैसे निकाले जा सकेंगे। ATM निर्माता एनसीआर कॉर्पोरेशन ने कहा कि उसने यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस प्लेटफॉर्म पर आधारित पहला इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश विड्रॉल (ICCW) समाधान लॉन्च किया है। इस नई सुविधा को शुरू करने के लिए सिटी यूनियन बैंक  ने NCR से हाथ मिलाया है। बैंक ने QR कोड आधारित इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश विड्रॉल सुविधा की अनुमति देने के लिए अपने 1,500 एटीएम को पहले ही अपग्रेड कर लिया है।

इस नई सुविधा को शुरू करने के लिए सिटी यूनियन बैंक ) ने NCR से हाथ मिलाया है।

सिटी यूनियन बैंक के प्रबंध निदेशक एन कामकोडी ने कहा कि हमने ICCW समाधान देने के लिए NCR के साथ भागीदारी की है, जो हमें हमारे ग्राहकों को अगली पीढ़ी का समाधान देने में सक्षम बनाएगा। इससे हमारे एटीएम में UPI क्यूआर कोड का उपयोग करके नकद निकासी की जा सकती है।

नए ATM से पैसे निकालने के लिए सबसे पहले स्मार्टफोन पर कोई भी UPI ऐप (GPay, BHIM, Paytm, Phonepe, Amazon) को खोलना होगा। इसके बाद ATM स्क्रीन पर दिख रहे QR code को स्कैन करना होगा। यूजर्स को स्क्रीन पर क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा और अपने मोबाइल फोन के माध्यम से नकद निकासी को अधिकृत करना होगा। लेनदेन को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए, QR कोड को लगातार बदला जाएगा। मौजूदा समय में निकासी सीमा, 5,000 पर है।

 

Related Articles

Back to top button