उत्तर प्रदेशराज्य

भारी बारिश का अलर्ट, बिजली गिरने की संभावना; 

स्वतंत्रदेश, लखनऊ:यूपी में लौटता मानसून जमकर बरस रहा है। आज भी 19 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है। इस दौरान तेज हवाओं के साथ बिजली भी गिर सकती है। बारिश का यह सिलसिला अगले 5 दिनों यानी 17 सितंबर तक जारी रहेगा। मंगलवार को सीतापुर और गोंडा में स्कूल बंद रखे गए हैं। अयोध्या में कक्षा 8 तक के स्कूल बंद रखे गए हैं। निपुण असेसमेंट टेस्ट की परीक्षा भी स्थगित की गई है।सोमवार की बात करें, तो देश के अंदर उत्तराखंड के बाद यूपी में सबसे ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई, जोकि सामान्य से 398% ज्यादा है। आपदा विभाग ने बताया कि 24 घंटे में 12 जिलों में बारिश और बिजली गिरने से जुड़े हादसों में 19 लोगों की मौत हो गई।

राजधानी लखनऊ में लगातार 18 घंटे बारिश हुई। शहर के पॉश इलाकों में 2-3 फीट तक पानी भर गया। पानी ओवरफ्लो होने पर गोमती बैराज के 3 गेट भी खोलने पड़े। यहां 12 घंटे में 93.9 MM बारिश रिकॉर्ड की गई। लखनऊ, मुरादाबाद, हरदोई, कानपुर, बाराबंकी समेत 12 जिले ऐसे रहे, जहां 50 मिमी. से ज्यादा बारिश हुई।

लखनऊ में लगातार 18 घंटे बरसे पानी ने बिजली सप्लाई, ट्रेन सिग्नल, फ्लाइट और बसों के संचालन पर असर डाला। लखनऊ के चौधरी चरण सिंह हवाई अड्‌डा से दिल्ली और मुंबई रूट की 6 से ज्यादा फ्लाइट उड़ान देर से भर सकीं। बारिश के कारण दिलकुशा बाराबंकी रेलखंड पर सिग्नल सिस्टम फेल हो गया। यहां मैनुएली ट्रेनों का संचालन किया गया। ट्रेनें 20 से 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से रेंगती नजर आईं। वंदे भारत एक्सप्रेस लेट हो गई।बारिश ज्यादा होने से लखनऊ के चारबाग, आलमबाग, केसरबाग बस अड्‌डों से संचालित होने वाली 160 बसों को चलाया नहीं जा सका। क्योंकि उन्हें यात्री ही नहीं मिले। लखनऊ में पेड़ गिरने, केबल फाल्ट, हाईटेंशन लाइन टूटने और ट्रांसफॉर्मर खराब होने से आलमबाग, गोमतीनगर विस्तार, फैजुल्लागंज, दुबग्गा समेत शहर के कई इलाकों में 15 घंटे तक बिजली सप्लाई ठप रही। पूरे दिन में करीब 100 से ज्यादा इलाके के लोगों के यहां बिजली कटी।

Related Articles

Back to top button