उत्तर प्रदेशराज्य

बस यात्रियों को कैश रखने से मिलेगी राहत

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:बसों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। उनको अब यात्रा के दौरान छुट्‌टे पैसे रखने की टेंशन नहीं होगी। इस महीने तक नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) की सुविधा शुरू हो जाएगी। इस कार्ड को परिवहन निगम के 11200 बसों में लागू किया जाएगा। इससे प्रति दिन बसों में यात्रा करने वाले करीब 17 लाख यात्रियों को राहत मिलेगी।

टिकट के लिए बार- बार नकद भुगतान नहीं करना होगा

एनसीएमसी के लागू होने से यात्रियों को टिकट के लिए खुले पैसे रखने की जरूरत नहीं होगी। इसके अलावा टिकट के लिए बार- बार नकद भुगतान भी नहीं करना होगा। कार्ड के जरिए ऑनलाइन भुगतान कर बसों में सफर की सुविधा मिलने से यात्रियों की परेशानी काफी कम हो जाएंगी।

इसको बढ़ावा देने के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर कुछ छूट भी मुहैया कराई जाएगी। इतना ही नहीं एनसीएमसी लागू होने से यात्रियों को डिजिटल टिकटिंग के लिए कई तरह के टिकट और दैनिक पास खरीदने की भी सुविधा होगी। बताया जा रहा है कि इसका इस्तेमाल मेट्रो में किया जा सकता है।बताया जा रहा है कि इसका इस्तेमाल मेट्रो में किया जा सकता है। परिवहन निगम के अधिकारियों ने बताया कि कार्ड की डिजाइनिंग, कलर और ले-आउट पर भी काम किया जाएगा। कार्ड पर यूपी के हेरिटेज के रूप में लखनऊ का रूमी दरवाजा, आगरा का ताजमहल, वाराणसी, अयोध्या, मथुरा आदि के धार्मिक स्थलों को भी कार्ड पर दिखाया जा सकेगा।

Related Articles

Back to top button