उत्तर प्रदेशराज्य

अब बिजली विभाग देगा करंट, कनेक्शन लेना होगा और भी महंगा,

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:बिजली दरों में बढ़ोतरी के प्रस्ताव के बाद अब उपभोक्ता सामग्रियों की दरों में भी इजाफा करने की तैयारी है। पावर कॉरपोरेशन प्रबंधन ने प्रस्तावित कास्ट डाटा बुक में उपभोक्ता सामग्रियों की दरों को 15 से 20 फीसदी बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है। हालांकि इस पर अंतिम फैसला 25 जनवरी को होने वाली सप्लाई कोड रिव्यू पैनल सब कमेटी की बैठक में होगा। 

अगर प्रस्ताव मंजूर होता है तो बिजली कनेक्शन लेना और महंगा हो जाएगा। पावर कॉरपोरेशन प्रबंधन ने 2019 के बाद फिर से नया कास्ट डाटा बुक का प्रस्ताव तैयार किया है। इस आधार पर प्रबंधन ने बिजली उपभोक्ता सामग्रियों की दरों में 15 से 20 फीसदी के बढ़ोतरी का प्रस्ताव विद्युत नियामक आयोग में दाखिल किया है। इस प्रस्ताव पर सुनवाई के लिए 25 जनवरी को इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कोड रिव्यू पैनल सब कमेटी की बैठक विद्युत नियामक आयोग मुख्यालय में बुलाई गई है। बता दें, कास्ट डाटा बुक की दरों के आधार पर ही नए विद्युत कनेक्शन की दरें व आगणन तैयार होते हैं। इसलिए माना जा रहा है कि यदि नए कास्ट डाटा बुक के लिए प्रस्तावित दरों को मंजूरी मिली तो बिजली कनेक्शन के लिए अधिक शुल्क देना पड़ेगा। उधर नियामक आयोग नए डाटा बुक में उपभोक्ता सामग्रियों के प्रस्तावित दरों का अध्ययन कर रहा है।

उपभोक्ता परिषद ने जताई आपत्ति

उप्र विद्युत उपभोक्ता परिषद ने डाटा कास्ट बुक में उपभोक्ता सामग्रियों की दरों में वृद्धि के प्रस्ताव पर आपत्ति जताई है। परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने बुधवार को उप्र विद्युत नियामक आयोग के चेयरमैन आरपी सिंह से मुलाकात कर उन्हें ज्ञापन सौंपा है। इसमें उन्होंने कहा कि सामग्रियों की दरों में कमी आने के बाद भी पावर कॉरपोरेशन प्रबंधन इसमें बढ़ोतरी का प्रस्ताव देकर उपभोक्ताओं पर बोझ डालना चाहता है। उन्होंने आयोग के चेयरमैन से प्रस्तावित दर को खारिज करने की भी मांग की है। उन्होंने कहा कि 25 जनवरी को होने वाली सब कमेटी की बैठक में उपभोक्ता सामग्री की कीमत कम होने के बारे साक्ष्य पेश करके प्रस्तावित बढ़ोतरी पर विरोध दर्ज कराएंगे।

Related Articles

Back to top button