उत्तर प्रदेशराज्य

 यूपी के इस हाईवे पर सबसे अधिक बढ़ा टोल

स्वतंत्रदेश ,लखनऊभारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण यानी एनएचएआइ को टोल टैक्स बढ़ाने की अनुमति मुख्यालय से मिल गई है, जो 31 मार्च की मध्य रात्रि 12 बजे के बाद यानी पहली अप्रैल से प्रभावी होगी। एनएचएआइ ने कानपुर-प्रयागराज हाईवे के बीच सर्वाधिक टोल टैक्स बढ़ाया है, जिसमें कार से जाने पर बड़ौरी टोल प्लाजा में 55 रुपये और कटोघन टोल प्लाजा में 40 रुपये अतिरिक्त देने होंगे पांच रुपये टोल बारा जोड़, अनंतराम, चमारी (उकासा) और उन्नाव-रायबरेली हाईवे के अकवाबाद टोल प्लाजा पर बढ़ाया गया है। टोल प्लाजा पर बढ़ी हुई दरें 31 मार्च/एक अप्रैल यानी मध्य रात्रि 12 बजे के बाद से प्रभावी होंगी। कानपुर-प्रयागराज हाईवे के चकेरी से कौशांबी के कोखराज तक 145.066 किलोमीटर फोरलेन सड़क को सिक्सलेन करने का निर्णय लिया था। वर्ष 2019 में निर्माण कार्य शुरू किया गया, जिसके चलते पांच साल से टोल टैक्स नहीं बढ़ाया गया था।

2019 से अपनी कार से एक तरफ का सफर करने पर बड़ौरी टोल प्लाजा में 70 रुपये और कटोघन टोल प्लाजा में 55 रुपये पड़ते थे। वहीं, 24 घंटे के अंदर वापसी पर बड़ौरी टोल में 105 रुपये और कटोघन टोल में 85 रुपये पड़ते थे। एनएचएआइ ने कार से सफर का एक तरफ का टोल बड़ौरी टोल प्लाजा में 78.57 प्रतिशत बढ़ाकर 125 रुपये कर दिया है, जबकि 24 घंटे में वापसी पर 76.19 प्रतिशत बढ़ाकर 185 रुपये कर दिया है।

इसी तरह कटोघन में 72.73 प्रतिशत बढ़ाकर 95 रुपये, जबकि 24 घंटे में वापसी पर 70.59 प्रतिशत बढ़ाकर 145 रुपये कर दिया है। इसके अलावा बस, ट्रक, टू एक्सल, थ्री-एक्सल, फोर-सिक्स एक्सल और सेवन एक्सल से अधिक भार वाले व्यावसायिक वाहनों की टोल दरें भी बढ़ाई गईं हैं।

इन टोल प्लाजा पर एक तरफ का पांच रुपये बढ़ा

एनएचआइ ने सबसे कम पांच रुपये टोल टैक्स बढ़ाया है। इसमें कानपुर-दिल्ली हाईवे के कानपुर देहात के बारा जोड़ व औरैया के अनंतराम, बारा-झांसी हाईवे पर जालौन के चमारी (उकासा) टोल प्लाजा, उन्नाव-रायबरेली हाईवे के उन्नाव के अकवाबाद टोल प्लाजा हैं, जिसमें कार से एक तरफ के सफर में पांच रुपये अतिरिक्त देने होंगे। इसी तरह 24 घंटे में वापसी करने पर पांच रुपये अतिरिक्त देने होंगे।

इन टोल प्लाजा पर नहीं बढ़ा टोल

एनएचएआइ ने कानपुर-सागर हाईवे के अलियापुर व महोबा के खन्ना टोल प्लाजा और जीटी रोड पर शिवराजपुर के निवादा व कन्नौज के बशीरपुर टोल प्लाजा में एक तरफ का टोल नहीं बढ़ाया है, इसलिए कार से गुजरने पर पूर्व की भांति ही टोल पड़ेगा। हालांकि 24 घंटे पर वापसी करने पर कानपुर-सागर हाईवे के अलियापुर और जीटी रोड पर शिवराजपुर के निवादा व कन्नौज के बशीरपुर टोल प्लाजा में पांच रुपये अतिरिक्त देने होंगे।

Related Articles

Back to top button