उत्तर प्रदेशलखनऊ

हवाई अड्डे का होगा विस्तार, CM Yogi ने की चर्चा

लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के विस्तार का रास्ता सोमवार को साफ हो गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जमीन अधिग्रहण के प्रस्ताव पर सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। कैट-3 और टैक्सी वे सहित अन्य सुविधाओं की डिजाइन तय होने के बाद जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू होगी। लखनऊ रवाना होने से पहले बाबतपुर एयरपोर्ट के वीआईपी लाउंज में मुख्यमंत्री ने मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा और एयरपोर्ट निदेशक अर्यमा सान्याल से एयरपोर्ट के विस्तार पर चर्चा भी की है। 
मुख्यमंत्री ने हवाई अड्डे के विस्तारीकरण के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के स्तर से हुई कार्रवाई की जानकारी ली। एयरपोर्ट निदेशक ने बताया कि प्रस्ताव के मुताबिक प्राधिकरण की ओर से नक्शा और डिजाइन तैयार किया जा रहा है। इसमें विकसित सुविधाओं पर अध्ययन कराया जा रहा है। इस पर मुख्यमंत्री ने मंडलायुक्त से जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया में तेजी लाने को कहा। उन्होंने कहा कि शासन से अधिग्रहण की मंजूरी जल्द मिल जाएगी। मंडलायुक्त ने मुख्यमंत्री को बताया कि 370 एकड़ जमीन अधिग्रहीत करने के लिए 13 गांवों का सर्वे कर लिया गया है। इसकी मंजूरी के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा जा चुका है। 

बाबतपुर एयरपोर्ट

रात में उतर सकेंगे विमान, रनवे पर उतरते ही टैक्सी वेे पर चले जाएंगे
खराब मौसम और रात में विमानों की लैंडिंग के लिए कैट-3 प्रणाली के अपग्रेडेशन के लिए हवाई अड्डे के विस्तार की योजना बनाई गई है। करीब 370 एकड़ जमीन पर नए रनवे, नाइट लैंडिंग प्रणाली और टैक्सी वे के निर्माण का प्रस्ताव है। नए रन वे से विमानों के टेक ऑफ और लैंडिंग की रफ्तार तेज हो जाएगी। टैक्सी वे बनने से विमानों के पार्किंग में दिक्कत नहीं आएगी। विमानों का आवागमन आसानी से हो सकेगा। 

उतर सकेंगे बोइंग व एयरबस
 रनवे की लंबाई बढ़ने के बाद वाराणसी हवाई अड्डे पर बोइंग और एयरबस की लैंडिंग हो सकेगी। टेक ऑफ भी कराया जा सकेगा। यात्री सुविधाओं के विस्तार की योजना भी है। इसमें राडार आदि को अपग्रेड किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button