उत्तर प्रदेशराज्य

प्रशासक के हाथ होगी पंचायतों की कमान


स्वतंत्रदेश,लखनऊ:ग्राम पंचायतों का कार्यकाल 25 दिसंबर की रात 12 बजे समाप्त हो जाएगा और गांवों की कमान सहायक विकास अधिकारी (एडीओ) पंचायत के हाथ में चली जाएगी। प्रशासन की ओर से शासन से आदेश आने का इंतजार किया जा रहा है। गोरखपुर के सभी ब्लाकों में एडीओ पंचायत भी नहीं हैं, ऐसे में एक एडीओ पंचायत के पास करीब 80 गांवों की जिम्मेदारी होगी।

ग्राम पंचायतों का कार्यकाल 25 दिसंबर की रात 12 बजे समाप्त हो जाएगा। ग्राम पंचायतों का कार्यकाल समाप्त होने के साथ ही प्रधानों के वित्तीय एवं प्रशासनिक अधिकार समाप्त हो जाएंगे।

16 एडीओ पंचायत के पास होगी 1308 ग्राम पंचायतों की जिम्‍मेदारी

ग्राम पंचायतों का कार्यकाल समाप्त होने के साथ ही प्रधानों के वित्तीय एवं प्रशासनिक अधिकार समाप्त हो जाएंगे। पंचायत चुनाव होने तक प्रशासक ही यह जिम्मेदारी निभाएंगे। वर्तमान समय में बेलघाट एवं खोराबार में एडीओ पंचायत के पद पर किसी की तैनाती नहीं है। गोला के एडीओ पंचायत के पास उरुवा का भी अतिरिक्त प्रभार है। गगहा ब्लाक के एडीओ पंचायत 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त होने वाले हैं। नगर निकायों में शामिल होने के बाद वर्तमान में करीब 1308 ग्राम पंचायतें जिले में हैं। 16 एडीओ पंचायत के पास ही इनकी जिम्मेदारी रहेगी।

शासन की ओर से की जा रही प्रशासक नियुक्त करने की तैयारी

जिला प्रशासन की ओर से प्रशासक नियुक्त करने की तैयारी की जा चुकी है लेकिन प्रधानों का संगठन शासन के अधिकारियों से मिलकर कार्यकाल बढ़वाने के प्रयास में लगा है। पर, पंचायती राज निदेशक की ओर से बुधवार को जारी पत्र में इस बात के साफ संकेत हैं कि कार्यकाल नहीं बढ़ने वाला। निदेशक किंजल सिंह की ओर से जारी पत्र में 25 दिसंबर की रात 12 बजे से प्रधानों के वित्तीय अधिकार पर रोक लगाने को कहा गया है। पत्र में कहा गया है कि तय समय के बाद किसी भी तरह का राज्व वित्त या 15वें वित्त का धन प्रधानों की ओर से जारी हुआ तो संबंधित सचिव, एडीओ पंचायत व जिला पंचायत राज अधिकारी जिम्मेदार होंगे।

Related Articles

Back to top button