उत्तर प्रदेशराज्य

हर घर दस्तक अभियान की आज से हुई शुरुआत

स्वतंत्रदेश, लखनऊ:कानपुर समेत पूरे प्रदेश में वोटर कार्ड से आधार कार्ड को लिंक कराने का हर घर दस्तक अभियान शुरू कर दिया गया है। घर-घर BLO पहुंचेंगे और मतदाताओं को फार्म 6 ख देंगे। इस फार्म में मतदाता पहचान पत्र के साथ ही आधार कार्ड नंबर लिखकर देना होगा।

वोटर कार्ड से लिंक कराएं आधार

फोन और SMS से भी लिंक करा सकते हैं आधार
उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि 1950 पर SMS और कॉल के जरिए भी आधार नंबर को वोटर कार्ड से लिंक कराया जा सकता है। इसके अलावा NVSP की वेबसाइट पर भी ऑनलाइन लिंक करा सकते हैं।

निकाय चुनाव को लेकर तैयारियां
निकाय चुनाव को लेकर वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने और हटवाने के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। वोटर बनने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से आवेदन किया जा सकता है। इस साल के अंत तक पार्षद और महापौर चुने जाने के लिए यूपी में निकाय चुनाव होने हैं। अगले 3 से 4 महीनों में निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी हो सकती है।

7 और 21 अगस्त को विशेष कैंप
7 और 21 अगस्त को मतदेय स्थल पर विशेष कैंप आयोजित किए जाएंगे। इसकी जानकारी राजनीतिक पार्टियों को भी दी गई है। निर्वाचक नामावली की तैयारी के लिए पब्लिक नोटिस एक अक्टूबर 2022 को जारी किया जाएगा।

23 नवंबर को जारी कर दी जाएगी वोटर लिस्ट
एक नवंबर को आधार नंबर के साथ वोटर लिस्ट तैयार की जाएगी। इसके लिए फॉर्म-18 और शिक्षक नामावली के लिए फॉर्म-19 पर आवेदन किए जा सकते हैं। फॉर्म मिलने की आखिरी तारीख सात नवंबर है। 23 नवंबर को वोटर लिस्ट का प्रकाशन होगा। ऑनलाइन आवेदन www.nvsp.in पर कर सकते हैं।

NVSP पर ऐसे करें ऑनलाइन आधार लिंक

  • मोबाइल नंबर के जरिए लॉगइन करें।
  • अपना राज्य, जिला और पर्सनल जानकारी जैसे नाम, जन्मतिथि और पिता का नाम दर्ज करें।
  • स्क्रीन पर दिखाए गए ‘फीड आधार नंबर’ ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अपने आधार कार्ड, आधार नंबर, Voter ID नंबर, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और रजिस्टर्ड ई-मेल पते में नाम जोड़ें।
  • ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें।
  • यह प्रोसेस पूरी होने के बाद दोनों आईडी को जोड़ दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button