उत्तर प्रदेशराज्य

नमो घाट के पास गंगा में रोमांचक होंगे खेल

स्वतंत्रदेश, लखनऊवाराणसी के रामनगर में वाटर स्पोर्ट्स सेंटर बनेगा। इसका खाका पर्यटन विभाग ने तैयार कर लिया है। इसके जरिये राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेने लायक खिलाड़ी तैयार किए जाएंगे। साथ ही वाटर स्पोर्ट्स की बड़ी प्रतिस्पर्धाएं कराई जाएंगी।वाराणसी के रामनगर में वाटर स्पोर्ट्स सेंटर बनेगा। इसका खाका पर्यटन विभाग ने तैयार कर लिया है। इसके जरिये राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेने लायक खिलाड़ी तैयार किए जाएंगे। साथ ही वाटर स्पोर्ट्स की बड़ी प्रतिस्पर्धाएं कराई जाएंगी।

नमो घाट के पास वाटर स्पोर्ट्स परिक्षेत्र बनाया जा रहा है। इसका निर्माण दिसंबर तक पूरा होगा, फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों लोकार्पण कराया जाएगा। नमो घाट के पास ही वाटर स्पोर्ट्स से जुड़ी प्रतिस्पर्धाएं होंगी। इससे पहले ही रामनगर में पीएसी परिसर के पास वाटर स्पोर्ट्स सेंटर बनाने की कवायद शुरू हो गई। इस सेंटर के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जाएगा, फिर नमो घाट पर गंगा में खेल प्रतियोगिताएं कराई जाएंगी। इसके खुलने से प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार की संभावना बढ़ेगी। इसका फायदा आसपास के नाविकों को भी मिलेगा।

काशी में नौका विहार के साथ पर्यटक रोमांचक खेलों का लुत्फ उठा सकेंगे। पर्यटक यहां बोटिंग के साथ ही वाटर स्कूटर, पैरासेलिंग, नौकायन, कैनोइंग, विंड सर्फिंग, याचिंग, सेलिंग के अलावा कई अन्य खेलों का लुत्फ उठा सकेंगे। किसी भी अनहोनी से निपटने के लिए यहां रेस्क्यू टीम भी तैनात रहेगी। गोताखोरों के साथ एक मेडिकल टीम भी मुस्तैद रहेगी।नमो घाट परिक्षेत्र के गंगा में हाई स्पीड मोटर बोट रेस कराई जाएगी। इसमें 250 किलो मीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से मोटर बोट चलेंगे। कई राउंड का सर्वे कराया जा रहा है। खेल विभाग से मोटर बोट रेस की अनुमति भी मिल चुकी है। क्षेत्रीय क्रीडा अधिकारी आरपी सिंह ने बताया कि मोटर बोट रेस की संभावना तलाशी जा चुकी है। प्रारंभिक सर्वे रिपोर्ट सकारात्मक है।

Related Articles

Back to top button