उत्तर प्रदेशराज्य

कांवड़ यात्रा और बकरीद के लिए सरकार की गाइडलाइन

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार की रात कानून-व्यवस्था को लेकर वर्चुअल बैठक ली। सीएम ने कहा, ”10 जुलाई को बकरीद और 14 जुलाई से शुरू हो रही कांवड़ यात्रा पर पुख्ता सुरक्षा इंतजाम किए जाएं। कहीं भी कोई शरारती तत्व हरकत न कर सके। ऐसे लोगों पर नजर रखें और कड़ी कार्रवाई करें।”सीएम ने कहा, ”भड़काऊ बयान देने वाले शरारती तत्वों के साथ जीरो टॉलरेंस की नीति के साथ कड़ाई से पेश आएं। माहौल खराब करने की कोशिश करने वाले अराजक तत्वों के साथ पूरी कठोरता की जाए। ऐसे लोगों के लिए सभ्य समाज में कोई स्थान नहीं होना चाहिए। तेज गर्मी के चलते मार्ग में पीने के पानी की व्यवस्था भी कराई जाए। कांवड़ मार्ग पर कहीं भी खुले में मांस की बिक्री न हो। सुअरबाड़ों की भी सही से व्यवस्था की जाए।”

सीएम योगी की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में दाएं हाथ पर उर्जा मंत्री एके शर्मा और परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह भी मौजूद थे।

प्रतिबंधित पशुओं की कुर्बानी न हो: बकरीद पर कुर्बानी के लिए पहले से तय जगह पर कुर्बानी होनी चाहिए। विवादित जगह कुर्बानी नहीं होनी चाहिए। किसी भी कीमत पर कहीं भी प्रतिबंधित पशु की कुर्बानी न हो।

DJ का वॉल्यूम कंट्रोल में रहे, सिर्फ धार्मिक गीत ही बजाएं: कावंड़ यात्रा आस्था के उत्साह का कार्यक्रम है। परंपरागत रूप से नृत्य, गीत, संगीत इसका हिस्सा रहे हैं। ऐसे में श्रद्धालुओं का उत्पीड़न न किया जाए। 

कोई नई परंपरा शुरु न होने दें: पर्व-त्योहार में शासन सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराए। धार्मिक परंपरा और आस्था को सम्मान दें, लेकिन कोई नई परंपरा न शुरू हो।

खुले में मांस की खरीद-बिक्री न हो: श्रद्धालुओं की आस्था का सम्मान करते हुए कांवड़ यात्रा मार्ग पर कहीं भी खुले में मांस का खरीद-बिक्री न हो। यात्रा मार्ग पर सफाई बनी रहे। 

त्योहारों पर सभी को पूरी बिजली मिले: गांव और शहरी क्षेत्रों में पर्व-त्योहारों के बीच बिजली अपूर्ति सही रहे। 

Related Articles

Back to top button