उत्तर प्रदेशराज्य

कानपुर मेट्रो की फाइनल टेस्टिंग शुरू

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:बुधवार को कानपुर मेट्रो की आखिरी जांच की जा रही है। कमिश्नर ऑफ मेट्रो रेल सेफ्टी जनक कुमार गर्ग मेट्रो ट्रेन में सवार होकर जांच शुरू कर दी है। वे 90 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन को दौड़ाकर इमरजेंसी ब्रेक लगवाकर जांच करेंगे। ट्रेन के संचालन को लेकर हर पहलू पर जांच की जा रही है। उनके साथ यूपीएमआरसी के एमडी कुमार केशव भी मौजूद हैं।

मेट्रो स्टेशन की जांच पूरी हुई।
मेट्रो स्टेशन की जांच पूरी हुई।

सीएमआरएस की एनओसी के बाद ही पब्लिक के लिए ट्रेन का संचालन शुरू किया जा सकेगा। सीएमआरएस की टीम ने ट्रैक, मेट्रो स्टेशन, यात्री सुविधाओं की जांच पूरी कर ली है। आज मेट्रो ट्रेन के संचालन की जांच की जा रही है। माना जा रहा है कि 25 दिसंबर तक सीएमआरएस कानपुर मेट्रो को एनओसी दे देंगे। बीते 3 दिनों से सीएमआरएस द्वारा मेट्रो की जांच जारी है।

गीतानगर स्टेशन से मोतीझील स्टेशन गए
सीएमआरएस गीता नगर स्टेशन से मेट्रो में सवार हुए। ट्रेन में से ही वे मोतीझील मेट्रो स्टेशन तक जा रहे हैं। ट्रेन के चलने में वाइब्रेशन, सेफ्टी समेत यात्री सुविधाओं की जांच की जा रही है। इसके बाद वे ट्रेन को स्लो और स्पीड मे दौड़ाकर जांच करेंगे।

28 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कानपुर मेट्रो का लोकार्पण कर सकते हैं। इससे पहले सभी तैयारियों को पूरा किया जाना है। सीएमआरएस मेट्रो का परीक्षण करने के बाद 25 दिसंबर तक एनओसी दे सकते हैं। जिसके बाद प्रधानमंत्री कानपुर मेट्रो के पहले यात्री भी बन सकेंगे। मेट्रो ने सिग्नल के काम को भी पूरा कर लिया है।

Related Articles

Back to top button