उत्तर प्रदेशराज्य

आपकी एक कॉल पर बंद होगा पड़ोसी का DJ

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:अगर आप पड़ोसी के घर मे बज रहे DJ जैसी म्यूजिक से परेशान हैं तो तत्काल 112 नम्बर डायल करिए। पुलिस आकर पड़ोसी के खिलाफ कार्रवाई करेगी। यही नही धार्मिक स्थलों पर भी तय मानक से तेज आवाज होने पर आप पुलिस की मदद ले सकते हैं। शोर शराबा की परेशानी से राहत दिलाने और ध्वनि प्रदूषण की रोकथाम के लिए यूपी 112 अभियान चला रहा है।

मंदिर का घंटा या मस्जिद की अजान, कानों को नही कर सकते परेशान

ADG यूपी-112 अशोक कुमार ने बताया कि अपने आस-पास होने वाले ध्वनि प्रदूषण से परेशान हैं तो बेझिझक यूपी-112 पर कॉल कर के या सोशल मीडिया के अन्य माध्यमों पर सूचना दे कर पुलिस की सहायता ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि पिछले 11 माह में पूरे प्रदेश से ध्वनि प्रदूषण के 13,838 मामलों में नागरिकों ने पीआरवी की सहायता ली है। इस दौरान राजधानी लखनऊ में सबसे अधिक 1421 लोगों ने ध्वनि प्रदूषण के खिलाफ यूपी-112 की मदद ली है।

किसी विद्यार्थी को पढाई के दौरान या नागरिकों को किसी अन्य तरह की दिक्कत तेज आवाज से होती है तो वह आपात सेवा 112 पर कॉल कर के या सोशल मीडिया के अन्य माध्यमों से पुलिस की सहायता ले सकते है। यूपी- 112 पर कॉल आते ही शिकायत दर्ज कर पुलिस रिस्पांस व्हीकल (पीआरवी ) को तत्काल मौके पर भेजा जाता है। शिकायत के आधार पर पीआरवी मौके पर जा कर ध्वनि प्रदूषण को बंद करने के लिये निर्देशित करती है। शोर-शराबा करने वाला यदि पुलिस का निर्देश मानते हुए शोर बंद कर देता है तो उसे चेतावनी देते हुए छोड़ा जा सकता है।

Related Articles

Back to top button