उत्तर प्रदेशराज्य

रेलवे ने शुरू की ट्रेनें चलाने की तैयारी

यात्री नई स्पेशल ट्रेनों में भी सिर्फ कंफर्म और आरक्षित टिकट पर ही यात्रा कर पाएंगे। जनरल और प्लेटफार्म टिकटों की बुकिंग नहीं होगी। रेलवे स्टेशनों पर सिर्फ कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को ही प्रवेश मिलेगा। उनके साथ कोई दूसरा नहीं जा पाएगा। वेटिंग टिकट के साथ स्टेशन परिसर में प्रवेश के साथ ही यात्रा पर भी पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा।

सिर्फ आरक्षित टिकट पर ही होगी यात्रा- जनरल टिकट नहीं मिलेंगे 

12 सितंबर से चलने वाली स्पेशल ट्रेनों के आरक्षित टिकटों की बुकिंग दस से शुरू होगी। यात्री काउंटर से ऑनलाइन टिकट बुक करा सकते हैं। सभी यात्रियों के लिए मास्क अनिवार्य है। रास्ते में सिर्फ पानी की पैक्ड बोतल और पैक्ड सामान मिलेगा। बना हुआ नाश्ता, भोजन और बेडरोल (कंबल, चादर, तालिया आदि) नहीं मिलेगा। इसकी व्यवस्था यात्रियों को स्वयं करनी होगी। फिलहाल, स्पेशल ट्रेनों के बढ़ने के साथ ही रेलवे प्रशासन के सामने यात्रियों और रेलकर्मियों की सुरक्षा बड़ी चुनौती बनी हुई है। 

गोरखपुर में ट्रेनों के ठहराव के लिए प्लेटफार्मों के निर्धारण को लेकर संबंधित अधिकारियों के बीच मंथन जारी है। खानपान स्टाल को खोलने को लेकर भी चर्चा चल रही है। गोरखपुर से चौरीचौरा, हमसफर और यशवंतपुर स्पेशल के रूप में चलाई जाएंगी। कृषक और अवध-असम एक्सप्रेस गोरखपुर के रास्ते चलेंगी। पांच स्पेशल ट्रेनें पहले से ही चल रही हैं।

गोरखपुर से आनदंविहार के बीच ही चलेगी हमसफर

हमसफर स्पेशल गोरखपुर से आनंदविहार के बीच ही चलाई जाएगी। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार 02571 नंबर की हमसफर एक्सप्रेस 12 सितंबर से गोरखपुर से प्रत्येक शनिवार, रविवार, बुधवार और शुक्रवार को अगली सूचना तक आनंदविहार के लिए चलाई जाएगी। इस ट्रेन में एसी थर्ड के 18 कोच लगाए जाएंगे। पूर्व में इस ट्रेन को आनंदविहार की जगह गोरखपुर से दिल्ली तक चलाने की घोषणा हुई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *