उत्तर प्रदेशराज्य

बस व टैंपो में भिड़ंत में 17 की मौत

स्वतंत्रदेश,लखनऊ : कानपुर में मंगलवार की रात बेहद अमंगलकारी साबित हो गई। कानपुर नगर के सचेंडी थाने के पास कानपुर-इटावा हाईवे पर गदनखेड़ा गांव के सामने बेकाबू बस गलत दिशा से आ रही टेंपो को रौंदती हुई गड्ढे में पलट गई। दोनों गाड़ियों में क्षमता से अधिक सवारियां भरी थीं। मंगलवार रात करीब सवा आठ बजे हुए हादसे में 17 लोगों की मौत हो गई, जबकि लगभग 18 लोग घायल हो गए। इनमें से चार की हालत गंभीर है। मृतक लाल्हेपुर और ईश्वरीगंज के रहने वाले थे। हादसे के बाद बस के चालक और कंडक्टर दोनों भाग निकले।  देर रात कई वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गए।

          हादसे में 17 लोगों की मौत हो गई जबकि डेढ़ दर्जन से अधिक लोग घायल हुए हैं।

कल्पना ट्रैवल्स की 42 सीटर बस करीब 120 सवारियां लेकर गुजरात के अहमदाबाद के लिए शाम साढ़े पांच बजे फजलगंज से चली थी। बाराबंकी निवासी राजकुमार, विनोद, सर्वेश और गोंडा के शीलू ने बताया कि बस चालक ने विजय नगर स्थित पंप पर डीजल भराते वक्त ही शराब पी ली थी। उन लोगों ने इसका विरोध किया और ट्रैवल्स कंपनी के नंबर पर फोन पर इसकी जानकारी दी। इस पर बात करने वाले ने परेशान न होने की बात कहकर टाल दिया। कुछ ही किलोमीटर चलने के बाद इटावा की ओर सचेंडी थाने से डेढ़ किलोमीटर आगे गदनखेड़ा गांव के पास अचानक बेकाबू हुई बस ने सामने से आ रहे सवारियों से भरे टेंपो में जोरदार टक्कर मारी दी। इससे टेंपो फुटपाथ की ओर जाकर पलट गया और उसके परखचे उड़ गए। वहीं, टक्कर मारने के बाद अनियंत्रित हुई बस भी हाईवे किनारे गड्ढे में पलट गई।

इस दुर्घटना की सूचना पर आईजी मोहित अग्रवाल, एसपी आउटर अष्टभुजा प्रसाद सहित उच्चाधिकारी मौके पर हैं। घायलों को एलएलआर (हैलट) अस्पताल भेजा गया है। यहां के लाला लाजपत अस्पताल में 21 लोगों को लाया गया है। इन सभी में 17 की मौत हो गई है, जबकि चार की हालत बेहद गंभीर हैं। कानपुर के कल्पना ट्रैवल्स की 42 सीटर बस करीब 120 सवारियां लेकर गुजरात के अहमदाबाद के लिए शाम साढ़े पांच बजे फजलगंज से चली थी। बाराबंकी निवासी राजकुमार, विनोद, सर्वेश और गोंडा के शीलू ने बताया कि बस चालक ने विजय नगर में एक पेट्रोल पंप पर डीजल भराते वक्त ही शराब पी ली थी। उन लोगों ने इसका विरोध किया और ट्रैवल्स कंपनी के नंबर पर फोन पर इसकी जानकारी दी। इस पर बात करने वाले ने परेशान न होने की बात कहकर टाल दिया।

पीएम मोदी ने की मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये देने की घोषणा

पीएम नरेंद्र मोदी ने कानपुर में एक दुखद दुर्घटना के कारण अपनी जान गंवाने वालों के परिजनों के लिए PMNRF (प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष) से ​​प्रत्येक को 2-2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। घायलों को 50,000 रुपये प्रदान किए जाएंगे।

 मृतकों के आश्रितों को दो-दो लाख रुपया की सहायता

सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस हादसे पर दुख जताने के साथ ही कानपुर के जिला तथा पुलिस प्रशासन को मौके पर तत्काल सभी को राहत देने के साथ ही घायलों को समुचित उपचार देने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही उन्होंने मृतकों के परिवार के लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त करने के साथ ही इनके आश्रितों को दो-दो लाख रुपया की सहायता देने की घोषण की है। उनके निर्देश पर कानपुर नगर के सभी वरिष्ठ अफसर मौके पर हैं। मुख्यमंत्री ने इनको युद्ध्स्तर पर राहत कार्य करने के साथ सभी घायलों के उपचार की तत्काल व्यवस्था करने को कहा है। इसके साथ ही जिला प्रशासन से इस घटना की जांच आख्या तलब की है।

बस चालक और कंडक्टर ने शराब पी

कानपुर के कल्पना ट्रैवल्स की बस सूरत और अहमदाबाद की करीब सौ सवारियां लेकर शहर से चली थी। बस सवार राजकुमार, विनोद, सर्वेश, शीलू ने बताया कि बस चालक ने पनकी के पास गाड़ी में डीजल भराया था, आरोप है कि इस दौरान दोनों ने शराब भी पी। इस पर उन लोगों ने विरोध करते हुए ट्रैवल्स कंपनी के कार्यालय से फोन पर चालक और कंडक्टर के शराब पीने की जानकारी दी। इस पर बात करने वाले ने परेशान न होने की बात कहकर टाल दिया।

Related Articles

Back to top button