उत्तर प्रदेशराज्य

नशीली दवाओं बिक्री पर रखी जाएगी सख्त नजर

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:किशोरों को नशीली दवाओं के इस्तेमाल से दूर रखने के लिए नई पहल की गई है। अगर बिना डाक्टर के पर्चे के शेड्यूल एच-वन और एक्स की दवाएं देते कोई मेडिकल स्टोर पकड़ा गया तो उसके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। अब उत्तर प्रदेश की दवा की दुकानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। समय-समय पर जिलों में औषधि निरीक्षकों द्वारा मेडिकल स्टोरों पर सीसीटीवी फुटेज की जांच की जाएगी। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) के निर्देश पर यह कदम उठाए जा रहे हैं।

यूपी में अब मेडिकल स्टोर पर सीसीटीवी कैमरे लगाना जरूरी

उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में डीएम की अध्यक्षता में 14 सदस्यीय कमेटी का गठित की गई है। इसमें स्वास्थ्य, पुलिस, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन, आबकारी व समाज कल्याण विभाग आदि के अधिकारी शामिल हैं। यह संयुक्त एक्शन कमेटी बनाई गई है। ऐसे मेडिकल स्टोर जो शेड्यूल एच-वन व एक्स की दवाएं बेच रहे हैं, उनकी कड़ी निगरानी सीसीटीवी कैमरे की मदद से होगी।

दरअसल, कैंसर सहित अन्य गंभीर बीमारियों के मरीजों को दर्द से बचाने के लिए जो दवाएं दी जाती हैं, उनमें मारफीन होती है। नशे के लिए इसका प्रयोग किया जाता है। डाक्टर मरीज को पर्चे पर निश्चित डोज लिखता है। वहीं मेडिकल स्टोर से बिना पर्चे के किशोर चोरी छिपे इसकी अत्याधिक मात्रा का सेवन नशे के लिए करते हैं। ऐसे में शिकंजा कसने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button