उत्तर प्रदेशराज्य

विराट कोहली के इस बड़े सुझाव पर BCCI नहीं करना चाहती विचार

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई वनडे सीरीज के पहले मैच से पहले, भारत के कप्तान विराट कोहली ने खिलाड़ियों को उस लूप में रखने की आवश्यकता के बारे में बात की थी, जब खेलों के शेड्यूल की बात आती है, क्योंकि बायो-बबल में जीवन को शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हालांकि, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) का मानना है कि मौजूदा परिदृश्य में अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर को फिर से तैयार करना सभी हितधारकों के हित को ध्यान में रखते हुए थोड़ा मुश्किल है।

बीसीसीआइ के अधिकारी ने कहा है कि अगर शेड्यूलिंग पर विचार किया जाना चाहिए तो पहले खिलाड़ी भुगतान संरचना की समीक्षा भी की जानी चाहिए।

एएनआइ से बात करते हुए बीसीसीआइ अधिकारी ने कहा है कि विराट कोहली की चिंता जायज है, लेकिन शेड्यूल को बदलने से मुश्किल हो जाएगी, क्योंकि बोर्ड भी कोविड 19 महामारी से लड़ रहा है। अधिकारी ने कहा, “यह एक वैध चिंता का विषय हो सकता है, लेकिन वैकल्पिक बहुत बड़ी चिंताओं को बढ़ाएगा। इसे दो तरह से संबोधित किया जा सकता है। पहला यह है कि रोटेशन नीति बनाई जाए, जिससे खिलाड़ियों को डाउन-टाइम के लिए कुछ स्वतंत्रता मिल सके। ईसीबी का उदाहरण लें जहां जो रूट केवल लाल गेंद वाले क्रिकेट खेल रहे हैं, जबकि उनके कैलिबर का खिलाड़ी सफेद गेंद वाले क्रिकेट में बहुत अच्छा प्रदर्शन करेगा। दूसरा अंतरराष्ट्रीय खेलों की कम संख्या को शेड्यूल करना है। इनमें से किसी भी मार्ग का निष्पादन उतना सरल नहीं है।”

अधिकारी ने कहा, “सबसे पहले, मान्यताओं के विपरीत, बीसीसीआइ का धन असीम नहीं है। दूसरा, घरेलू क्रिकेटरों का स्टॉक अधिक मात्रा में ध्यान देने योग्य है, खासकर जब लगभग तीन साल पहले किए गए खिलाड़ी भुगतानों की समीक्षा का परिणाम काफी अलग था। तीसरा, राज्य संघों की संख्या में वृद्धि हुई है, जिनके पास अपने क्षेत्रों में खेल को विकसित करने के लिए एक कठिन कार्य है, जो उन्होंने पहले नहीं किया था और यह मौजूदा संघों के अतिरिक्त है जो अपने स्वयं के मानकों को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। इसे आगे बढ़ाने का जिम्मा भी बोर्ड का है।”

अधिकारी ने आगे कहा कि अंतरराष्ट्रीय खेलों में कमी से सीधे तौर पर राजस्व पर चोट होगी और इससे घरेलू क्रिकेटरों को चोट पहुंचेगी, क्योंकि अनुबंधित खिलाड़ी इससे प्रभावित नहीं होते हैं। उन्होंने कहा, “कोहली ने अंतरराष्ट्रीय खेलों के बारे में बात करते हुए एक बहुत ही महत्वपूर्ण बिंदु उठाया है, जहां उन्होंने शेड्यूलिंग के महत्व के बारे में बात की, आगे जा रहे हैं और उनके पास इस बिंदु को उठाने के लिए लक्जरी है, लेकिन उन्होंने आइपीएल के शेड्यूलिंग के बारे में कोई भी आरक्षण नहीं दिया है, इसलिए कोई यह मानता है कि वह इसके साथ ठीक है और इस साल के अंत में दो नई टीमों के जुड़ने के बाद खेलों की संख्या में संभावित वृद्धि होगी।”

बोर्ड के अधिकारी ने कहा, “ऐसा होने तक, चयनकर्ताओं को एक रोटेशन नीति लागू करने की आवश्यकता हो सकती है जो खिलाड़ियों को आइपीएल की तुलना में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भाग लेने के लिए प्राथमिकता देने के लिए प्रोत्साहित करती है। संयोग से, उन पहलुओं में से एक जिसे सही करने की आवश्यकता है, चयनकर्ताओं का पारिश्रमिक है, क्योंकि वे एक साथ A प्लस श्रेणी में खिलाड़ी से कम भुगतान पाते हैं। इसे पूरी तरह से लागू करने के लिए, कोहली का सुझाव संभव नहीं है और क्लब बनाम देश की बहस को प्रमुखता से उठाता है।”

 

Related Articles

Back to top button