उत्तर प्रदेशराज्य

शोभा बढ़ाएंगे राजस्थान के बंशीपहाड़पुर से आए पत्थर

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :राममंदिर की शोभा बढ़ाने वाले बंशीपहाड़पुर के पत्थर अयोध्या जंक्शन का भी स्वरूप निखारेंगे। मंदिर की तरह आकार ले रहे अयोध्या जंक्शन के मुख्य भवन में भी बंशीपहाड़पुर की शिलाओं का प्रयोग किया जाएगा। राजस्थान में भरतपुर स्थित बंशीपहाड़पुर के पत्थर अपनी मजबूती, सुंदरता और लंबी आयु के लिए प्रसिद्ध हैं। इन्हीं विशेषताओं के कारण राममंदिर निर्माण में भी बंशीपहाड़पुर की शिलाओं को प्राथमिकता दी गई है।

रामनगरी में 104 करोड़ रुपये की लागत से अयोध्या जंक्शन के पुनर्निर्माण का कार्य चल रहा है। पहले चरण में कर्मियों के लिए आवास का निर्माण पूरा कराया जा चुका है।

 

रामनगरी में 104 करोड़ रुपये की लागत से अयोध्या जंक्शन के पुनर्निर्माण का कार्य चल रहा है। पहले चरण में कर्मियों के लिए आवास का निर्माण पूरा कराया जा चुका है। अब मुख्य भवन और मार्ग का निर्माण आरंभ हो चुका है। राइट्स  के संयुक्त महाप्रबंधक एके जौहरी के नेतृत्व में यहां स्टेशन को नया स्वरूप प्रदान किया जारहा है। वह कहते हैं कि मुख्य भवन में शिखर, मुकुट व छोटे पिरामिड होंगे।

Ü

केंद्र सरकार की मंशा है कि रामनगरी आने वाले यात्रियों को स्टेशन पर उतरते ही नगरी की दिव्यता का एहसास हो, इसलिए जंक्शन का स्वरूप मंदिर की तरह रखा गया है। आगामी 30 अक्टूबर तक मुख्य भवन तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है। स्टेशन अधीक्षक एमएन मिश्र कहते हैं कि स्टेशन का विकास राममंदिर की गरिमा के अनुरूप किया जा रहा है

Related Articles

Back to top button