उत्तर प्रदेशराज्य

नेट-जेआरएफ की तैयारी के लिए फिर से शुरू होगी

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :लखनऊ विश्वविद्यालय का कामर्स विभाग एक बार फिर सुपर-30 क्लासेज की शुरुआत करेगा। पांच अप्रैल से इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। लिखित टेस्ट के माध्यम से एमकाम के 30 बेस्ट छात्रों का चयन किया जाएगा। सीनियर रिसर्च फेलो सहित अन्य विशेषज्ञ क्लास लेकर उनकी तैयारी कराएंगे।

सुपर 30 में शामिल होने के लिए इस साल एमकाम प्रथम और चौथे सेमेस्टर के उन छात्र-छात्राओं को मौका दिया जाएगा

वर्ष 2019 में कामर्स विभाग ने सुपर-30 की शुरुआत की थी। इसमें विभाग के शिक्षकों की मेहनत का नतीजा रहा कि 15 से 20 छात्रों का चयन नेट-जेआरएफ (नेशनल इलिजबिलिटी टेस्ट – जूनियर रिसर्च फेलोशिप) में हुआ था। 2020 में कोरोना की वजह से चयन प्रक्रिया नहीं शुरू हो पाई। अब संक्रमण में सुधार होने के बाद विभाग ने फिर से सुपर 30 की शुरुआत करने का फैसला लिया है। कामर्स विभाग के अध्यक्ष प्रो. अवधेश कुमार के निर्देशन में प्रो. राम मिलन इसे कोआर्डिनेट करेंगे।

अप्रैल के दूसरे सप्ताह से चलेंगी कक्षाएं

सुपर-30 की कक्षाएं अप्रैल के दूसरे सप्ताह से प्रस्तावित हैं। इसकी तिथि टेस्ट के नतीजे जारी होने के साथ घोषित की जाएगी। कक्षाएं दोपहर दो से शाम चार बजे तक कामर्स विभाग के एसपी ङ्क्षसह आडिटोरियम में चलेंगी।

इन विषयों को एक्सपर्ट पढ़ाएंगे

प्रो. राम मिलन बताते हैं कि नेट जेआरएफ के लिए दो पेपर आते हैं। पहला पेपर कामन होता है। दूसरा पेपर स्ट्रीम के आधार पर होता है। इसमें कामर्स के 10 विषयों जैसे बिजनेस इनवायरमेंट, एचआर, मार्केङ्क्षटग, बैंकिंग, मैनेजमेंट अकाउंटिंग, कास्ट अकांटिग प्रमुख हैं। बाहर से एक्सपर्ट भी कक्षाएं लेने आएंगे। छात्रों से कोई भी फीस नहीं ली जाएगी।

 

Related Articles

Back to top button