उत्तर प्रदेशराज्य

रात में भी रहेगा दिन जैसा उजाला

स्वतंत्रदेश,लखनऊ : दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के चालू होने पर अंधेरा कहीं भी नहीं होगा। दिन-रात पूरा एक्सप्रेस-वे रौशन रहेगा। सड़क हादसा हो या फिर गाड़ी खराब होने पर वाहन चालक को मोबाइल फोन की लाइट ऑन करनी नहीं पडेगी। एनएचएआइ की मंशा है कि एक्सप्रेस-वे पर रात में दिन जैसा उजाला ही रहे। इसका एक कारण यह भी है कि लगाए जा रहे सीसीटीवी कैमरों में भी पल-पल की गतिविधयां उजाला बेहतर रहने पर ही कैद हो सकेंगी। यूपी गेट से डासना और डासना से मेरठ तक अत्याधुनिक स्तर की बड़ी-बड़ी लाइट लगाने का कार्य अंतिम चरण में है। दोनों तरफ करीब तीन हजार लाइटें लगाई जा रही हैं।

              एनएचएआइ की मंशा है कि एक्सप्रेस-वे पर रात में दिन जैसा उजाला ही रहे।

बीच-बीच में रंग-बिरंगी लाइटों का इंतजाम

एक्सप्रेस-वे पर बीच-बीच में रंग-बिरंगी लाइटें भी लगाई जा रहीं हैं। फुटपाथ एवं साइकिल ट्रैक पर अलग से लाइटों का इंतजाम किया जा रहा है। टोल प्लाजा और यू -टर्न पर बड़ी लाइटें लगा जा रहीं हैं। अंडर पास और एफओबी के आसपास भी लाइटों का इंतजाम किया जा रही है।

मुदित गर्ग (परियोजना निदेशक, एनएचएआइ) का कहना है कि दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे पर करीब तीन हजार लाइटें लगाने का कार्य अंतिम चरण में चल रहा है। डेढ़ हजार लाइटों का बिजली कनेक्शन हो चुका है। यूपी गेट से विजयनगर तक दिन-रात लाइटें जल रहीं हैं। अगले पंद्रह दिनों में अन्य लाइटें भी जलने लगेंगी। एक्सप्रेस-वे के चालू होने पर अंधेरा कहीं भी दिखाई नहीं देगा।

  • चरण लंबाई किमी कहां से कहां तक लागत करोड़ में वर्तमान स्थिति
  • पहला 8.360 निजामुददीन से यूपी गेट 841 चालू हो गया है
  • दूसरा 19.380 यूपी गेट से डासना 1989 95 फीसद काम पूरा
  • तीसरा 22.270 डासना से हापुड़ 1057 चालू हो गया है
  • चौथा 31.770 डासना से मेरठ 1087 93 फीसद काम पूरा
  • दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे के जल्द शुरू होने के आसार हैं, क्योंकि इस पर अधूरा पड़ा काम भी अंतिम चरण में है।

Related Articles

Back to top button