उत्तर प्रदेशराज्य

इस मार्केट का CM करेंगे उद्घाटन

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :मलिहाबाद में प्रदेश की पहली वातानुकूलित आम एवं फल मंडी बनकर तैयार हो गई है। सिर्फ आढ़त की दुकानें ही नहीं यह पूरी अत्याधुनिक मंडी सेंट्रलाइज्ड एसी युक्त होगी। करीब 70 करोड़ की लागत से तैयार की गई इस फल मंडी की शुरुआत अगले माह के अंत तक  हो सकती है। किसानों के लिए तमाम सुविधाओं वाली इस मंडी का शुभारंभ प्रदेश के मुख्यमंत्री कर सकते हैं।

आमतौर पर अभी तक फल और आम मंडी में भंडारण की विशेष सुविधाएं नहीं थी। इससे माल खराब होने के आसार बने रहते थे।

पांच हजार मीट्रिक टन फल के भंडारण की क्षमता युक्त

आमतौर पर अभी तक फल और आम मंडी में भंडारण की विशेष सुविधाएं नहीं थी। इससे माल खराब होने के आसार बने रहते थे। लेकिन बनाई गई इस नवीन एसी मंडी में न केवल माल के स्टोरेज की व्यवस्था की गई है बल्कि इसमें पांच हजार मीट्रिक टन फल एवं आम माल रखे जाने की क्षमता है।

गुणवत्ता बनाए रखने के लिए लगाए गए हैं रैपनिंग चैंबर

फलों की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए इसमें रैपनिंग चैंबर लगाए गए हैं जो तापक्रम बरकरार रखते हुए माल को ताजा बनाए रखेंगे। इससे फलों की आयु भी बढे़गी और फल लंबे समय तक गुणवत्तायुक्त रहेंगे।

76 वातानुकूलित आढ़त

मलिहाबाद में बनी इस एसी मंडी में 76 वातानुकूलित आढ़ते अथवा दुकानें बनाई गई हैं। पहले यह मंडी सिर्फ आम के कारोबार को ध्यान में रखकर तैयार की जा रही थी। लेकिन आम का कारोबार कुछ महीनों के लिए ही होता है। इसे देखते हुए मंडी को आम और फलों के कारोबार के लिए इस्तेमाल किया जाएगा जिससे 12 मास मंडी का उपयोग हो सके।

इस मंडी में बाहर से आने वाले किसानों को रुकने के लिए गेस्ट हाउस भी बनाया गया है। साथ ही कैफेटेरिया भी बना है जिससे किसानों का गुणवत्तायुक्त खानपान की सामग्री भी उपलब्ध होगी।

सचिव मंडी संजय सिंह ने बताया कि एसी मंडी बनकर तैयार हो गई है। नई अत्याधुनिक मशीनों से युक्त प्रदेश की यह पहली मंडी होगी जो प्रांत ही नहीं देश में अपनी अलग पहचान बनाएगी। प्रदेश सरकार यहां किसानों और उनकी फसल के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करा रही है। इसमें लखनऊ की मशहूर दशहरी, सफेदा समेत तमाम वैरायटी वाले आम का कारोबार तो होगी ही साथ ही यहां से फलों का बड़ा कारोबार देश-विदेश में किया जाएगा। नई तकनीकीयुक्त मशीनें मंडी में लगाई गई हैं। इनके माध्यम से फलों की उम्र बढ़ेगी और वह आम अन्य मंडियों की तुलना में कम खराब होगा।

Related Articles

Back to top button