उत्तर प्रदेशराज्य

पौधरोपण में शहरों पर होगा फोकस

स्वतंत्रदेश,लखनऊ । उत्तर प्रदेश में इस वर्ष मानसून सीजन में होने वाले 30 करोड़ पौधारोपण में शहरों के प्रदूषण पर अधिक फोकस किया जाएगा। राज्य के प्रत्येक शहर में वायु प्रदूषण कम करने के लिए अधिक से अधिक संख्या में पौधे लगाए जाएंगे। इसके लिए 707 नगरीय निकायों में अलग से पौधारोपण की विशेष कार्ययोजना तैयार की जा रही है।

उत्तर प्रदेश में हरियाली बढ़ाने के लिए योगी सरकार हर साल पौधारोपण के बड़े-बड़े लक्ष्य तय कर उसे पूरा करा रही है।

उत्तर प्रदेश में हरियाली बढ़ाने के लिए योगी सरकार हर साल पौधारोपण के बड़े-बड़े लक्ष्य तय कर उसे पूरा करा रही है। वर्ष 2020 में 25 करोड़ पौधारोपण की सफलता के बाद प्रदेश सरकार ने इस बार 30 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य तय किया है। वायु प्रदूषण को देखते हुए इस बार शहरों में अधिक से अधिक संख्या में पौधारोपण की तैयारी की जा रही है।

सिटी फारेस्ट की तर्ज पर विकसित होंगे जंगल : यूपी की योगी सरकार का मानना है कि शहर ही सर्वाधिक प्रदूषण फैलाते हैं और इसका खामियाजा सभी भुगतते हैं, इसलिए सरकार सभी शहरों में इस बार पौधारोपण पर विशेष ध्यान दे रही है। हरियाली बढ़ने से शहरों में प्रदूषण का स्तर भी कम होगा।

नई बन रही सड़कों के दोनों ओर लगेंगे पौधे : वर्ष 2020-21 में नवनिर्मित सड़कों के दोनों ओर पौधे लगाए जाएंगे। इसके लिए वन विभाग ने लोक निर्माण विभाग से सड़क निर्माण कार्ययोजना में पौधारोपण को शमिल कर जरूरी बजट की व्यवस्था करने को कहा है। वन विभाग ने कहा कि प्रभागीय वनाधिकारी की मदद लेकर लोक निर्माण विभाग स्वयं भी पौधारोपण करा सकता है।

Related Articles

Back to top button