उत्तर प्रदेश

बीकेटी में अवैध कॉलोनियों पर चला बुलडोजर

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:बीकेटी में लखनऊ विकास प्राधिकरण ने अवैध रूप से बन रही आवासीय कालोनी पर ध्वस्तीकरण के नाम पर खानापूर्ति की। मंगलवार दोपहर बाद लखनऊ विकास प्राधिकरण के जोन संख्या 4 के सहायक अभियंता कर्मचारियों और पुलिस बल के साथ जेसीबी लेकर ध्वस्तीकरण कार्रवाई करने पहुंचे। जेसीबी से बाउंड्री वॉल की चन्द ईंट उखाड़कर चले गए। वहीं रास्ते में हो रहे अवैध कालोनियों में अवैध निर्माण को नज़रंदाज़ करते दिखाई दिए।

लखनऊ विकास प्राधिकरण के जोन 4 के प्रवर्तन दस्ते ने मंगलवार को बीकेटी तहसील क्षेत्र के अंतर्गत कई बीघे में विकसित हो रही अवैध प्लाटिंग पर महज खानापूर्ति कर लौट गई। लखनऊ विकास प्राधिकरण प्रवर्तन दल जोन 4 टीम के सहायक अभियंता अनिल कुमार ने बताया कि बख्शी का तालाब तहसील के पास बन्नौर गांव के पास संजय अग्रवाल द्वारा अवैध रूप से बिना मानचित्र स्वीकृति के कालोनी विकसित की जा रही थी। जिसको एलडीए की प्रवर्तन जोन-4 की टीम ने क्षेत्रीय पुलिस बल के साथ कॉलोनी पर बुलडोजर चलाकर कार्रवाई की।

एलडीए जोन 4 प्रवर्तन दल कारवाई के नाम पर मात्र खानापूर्ति कर इतिश्री कर लेते हैं। मंगलवार को बन्नौर गांव में ऐसा ही देखने को मिला, जहां संजय अग्रवाल द्वारा विकसित की जा रही अवैध कालोनी पर कारवाई के नाम पर मात्र जेसीबी को इधर उधर दौड़ाकर कारवाई पूरी कर ली गई। अगर इन अधिकारियों द्वारा एक बार बिना मानचित्र स्वीकृत के विकसित हो रही कालोनियों पर कड़ी कारवाई कर दी जाए तो शायद इस तरह के अवैध निर्माणों पर लगाम लग सकती है।अधिकारी कार्रवाई के नाम पर रुपए लेकर राजस्व को लाखों रुपए का चूना भी लगा रहे हैं। बख्शी का तालाब तहसील क्षेत्र में कई जगहों पर बिना मानचित्र स्वीकृत के बड़ी-बड़ी बिल्डिंगों का निर्माण हो चुका है और अवैध रूप से कॉलोनी अभी विकसित हो रही हैं। तहसील प्रशासन और सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों के द्वारा कोई कार्रवाई न करने पर अवैध कालोनियों के कारोबारी बेखौफ हैं। वहीं लखनऊ विकास प्राधिकरण के सहायक अभियंता प्रवर्तन दल 4 अनिल कुमार भी इस संबंध में बयान देने से कतराते दिखे।

Related Articles

Back to top button