उत्तर प्रदेशराज्य

रेल कर्मियों को बड़ी राहत

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :एक साल में एक भी सुविधा पास का उपयोग नहीं करने वाले रेलकर्मियों  के लिए राहत भरी खबर है। अब वे अपने सुविधा पास के बदले निर्धारित रकम तक आनलाइन शापिंग कर सकेंगे।

 

                  एक साल में एक भी सुविधा पास का उपयोग नहीं करने वाले रेलकर्मियों के लिए राहत भरी खबर है।


आनलाइन खरीदारी के लिए मिलेगा बाउचर, रकम निर्धारित

नई व्यवस्था का लाभ पाने के लिए रेलकर्मियों को 31 मार्च तक संबंधित विभाग में आवेदन के साथ पास सरेंडर करना होगा। सरेंडर करने के बाद कर्मचारियों के लिए पास पर अंकित प्रति व्यक्ति 6 हजार रुपये का बाउचर निर्धारित है। अधिकारी के लिए बाउचर की धनराशि बढ़ जाएगी। अगर कर्मचारी के एक पास पर 4 लोगों का नाम दर्ज है तो उन्हें 24 हजार का बाउचर मिलेगा।

जानकारों के अनुसार बाउचर का भुगतान नकदी में नहीं होगा। बल्कि निर्धारित रकम के तीन गुना अधिक की जीएसटी सहित खरीदारी करनी होगी। यानी, चार व्यक्तियों वाले पास पर कम से कम 72 हजार की खरीदारी करने पर स्पेशल कैश पैकेज के तहत रेलकर्मी को 24 हजार रुपये का बाउचर मिलेगा।

50 हजार कर्मियों को होगा फायदा

फिलहाल, आल इंडिया लीव कंसेशन योजना के तहत चार साल के लिए यह व्यवस्था कार्यरत रेलकर्मियों के लिए लागू हो गई है। पूर्वोत्तर रेलवे में लगभग 50 हजार कर्मी तैनात हैं। हालांकि, कर्मचारी संगठनों में इसको लेकर रोष है। एनई रेलवे मजदूर यूनियन के महामंत्री व आल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन के संयुक्त महामंत्री केएल गुप्ता का कहना है कि सरकार सुविधा पास की सुविधा को समाप्त करने की साजिश रच रही है।

Related Articles

Back to top button