उत्तर प्रदेशलखनऊ

तीसरी लहर से मुकाबला कैसे करे?

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:उत्तर प्रदेश में कोरोना के तेजी से बढ रहे मामलों के बीच तीसरी लहर की संभावना साफ देखी जा रही है। लोगों के मन में इन दौरान इम्यून सिस्टम को मजबूत करने से लेकर डाइट प्लान तक को लेकर तमाम सारे सवाल है। सवालों को लेकर KGMU के फिजियोलॉजी डिपार्टमेंट के प्रोफेसर डॉ.नरसिंह वर्मा  का जवाब

GMU के फिजियोलॉजी डिपार्टमेंट के प्रोफेसर डॉ नरसिंह वर्मा से कोरोना की तीसरी लहर का कैसे करे मुकाबला पर खास बातचीत

सवाल – तीसरी लहर के आने की संभावना के बीच, कैसे रहे डाइट प्लान व थाली में क्या कुछ शामिल करें जिससे मजबूती से इसका मुकाबला किया जा सके?

वायरस के चाहे जितने अटैक हो हमें कोविड एप्रोप्रियेट बेहवियर का पालन करना बहुत जरुरी है। भोजन संबंधी सवाल के जवाब में मैं यह कहूंगा कि सबसे जरुरी यह है कि हमारा इम्यून सिस्टम बढ़िया काम करे कुछ ऐसी ही डाइट होनी चाहिए। इसके लिए ताजा भोजन जरुरी है, उसमें पर्याप्त मात्रा में सब्जियां, दालें व अंकुरित अनाज सहित फाइबर कंटेंट ज्यादा होना चाहिए। हमारे 85 फीसदी भोजन का भाग, सब्जी, सलाद, दाल, दही, फल व सूप होना चाहिए। साथ ही बासी भोजन से पूरी तरह परहेज जरुरी है और ताजा भोजन ही करना चाहिए।इसके साथ ही घर के बने खाने को ही खाएं, रेस्टोरेंट के बने भोजन से दूर रहे। इन दिनों बाहर के खाने का भी चलन बढ़ा है और तमाम फूड डिलीवरी एप के जरिए भी खाने की डिलीवरी की जाती है पर मेरा यही कहना है कि घर में बने खाने को ही आहार में शामिल करें। बाहरी भोजन से दूरी बनाने ही सही रहेगा।

सवाल – सर्दी के दिनों में धूप भी कम निकलती, और कई बार सूर्य देवता के दर्शन भी नही होते, ऐसे में विटामिन D की कमी को कैसे दूर करें?

जवाब – विटामिन D की कमी के लिए यही कहना है कि वातावरण से दूरी न बनाएं। थोड़े समय के लिए ही सही पर बाहर जरुर निकले। ठंडक के मौसम में भी सूर्य की किरणें रहती है, बादल होने के कारण वह नजर भले न आती हो पर इतनी जरुर रहती है कि शरीर में विटामिन D बने। इसके लिए बहुत तेज धूप की आवश्यकता नही, हां, यह और बात है कि हम भारतीयों की स्किन की विशेषता है कि यह डार्क स्किन है, इसीलिए थोड़ा ज्यादा देर तक हमें सूर्य के प्रकाश की जरुरत होती है। प्रयास यही होना चाहिए कि दोपहर के समय थोड़ी देर के लिए ही सही कमरे के अंदर से बाहर निकले। करीब एक से डेढ़ घंटे तक धूप में रहे, वातावरण में रहे। चाहे तो छत पर चले जाएं पर इस दौरान थोड़ा टहल ले। यदि इन सबके बावजूद विटामिन D की कमी पूरी नही हो पा रही है तब दवा के जरिए इसकी कमी को दूर किया जा सकता है। 60k की गोलियां व सिरप दोनों ही आसानी से मेडिकल स्टोर में उपलब्ध है, इसका दूध के साथ सेवन करने से विटामिन D की कमी को पूरा किया जा सकता है, पर इसकी जरुरत बेहद कम लोगों को होगी। ज्यादातर सूर्य की किरणों से इसकी कमी को दूर कर लेंगे।

Related Articles

Back to top button