उत्तर प्रदेशराज्य

 सीएम योगी आज पीलीभीत, बदायूं और बरेली में प्रबुद्ध सम्मेलनों को करेंगे संबोधित

स्वतंत्रदेश ,लखनऊमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को पीलीभीत, बदायूं और बरेली में भाजपा की ओर से आयोजित प्रबुद्ध सम्मेलनों को संबोधित करेंगे। वह सुबह 11.30 बजे पीलीभीत में रामा इंटर कालेज के सामने प्रबुद्ध सम्मेलन को संबोधित करेंगे। दोपहर 1.10 बजे बदायूं के बदायूं क्लब में और दोपहर 2.40 बजे बरेली इंटर कालेज, बरेली में आयोजित प्रबुद्ध सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

आईआईटी का मुख कैंसर परीक्षक तैयार, खुद कर सकेंगे जांच

आईआईटी ने मुख कैंसर परीक्षक तैयार किया है जिसकी मदद से अब मुंह कैंसर को शुरुआती स्तर पर पहचाना जा सकेगा। दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों में जहां विशेषज्ञ चिकित्सक उपलब्ध नहीं हैं वहां भी मरीजों की पहचान की जा सकेगी। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग से जुड़ी इस डिवाइस से रोग की शुरुआती पहचान की जा सकती है, हालांकि इसमें विशेषज्ञ की सलाह लेना जरूरी होगा।

 मदद से मुंह में घाव, दाग-धब्बों की फोटो खींची जाती है और एआई की मदद से विश्लेषण प्राप्त किया जाता है। उपकरण को चार्ज करके एक बार में 100 मरीजों की जांच हो सकती है। पिछले तीन साल के दौरान जेके कैंसर इंस्टीट्यूट और महाराणा प्रताप डेंटल कॉलेज की ओपीडी में सफल प्रयोग हुआ है। परिणाम भी 83 प्रतिशत तक सटीक रहे। उपकरण को आईआईटी के इंजीनियर और जेके कैंसर इंस्टीट्यूट और महाराणा प्रताप डेंटल कालेज के चिकित्सकों ने तैयार किया है।

लखनऊ: 1540 नए मार्गों पर चलेंगी रोडवेज बसें

गांवों को तहसील व जिला मुख्यालय से जोड़ने केए नए मार्ग बने हैं। राष्ट्रीयकृत मार्गों पर निजी वाहनों को परमिट नहीं दिया जा सकता। रोडवेज को क्षेत्रवार परमिट लेने के लिए मुख्यालय से निर्देश जारी किए गए हैं। प्रमुख सचिव परिवहन ने परमिट देने का आदेश जारी कर चुके हैं।

 

Related Articles

Back to top button