उत्तर प्रदेशराज्य

योगी सरकार का डेढ़ करोड़ किसानों को बड़ा तोहफा

स्वतंत्रदेश ,लखनऊभाजपा के लोक कल्याण संकल्प पत्र में किये गए वादे को पूरा करते हुए योगी सरकार ने किसानों को निजी नलकूपों से सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली देने का निर्णय किया है। मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में उनके सरकारी आवास पर हुई कैबिनेट बैठक में यह फैसला हुआ।सरकार के इस निर्णय से प्रदेश के ग्रामीण व नगरीय क्षेत्रों के कुल 14,78,188 नलकूपों से सिंचाई करने वाले लगभग डेढ़ करोड़ किसान लाभान्वित होंगे। इन किसानों को निजी नलकूपों से सिंचाई के लिए इस्तेमाल की गई बिजली के बिल में पहली अप्रैल 2023 से शत-प्रतिशत छूट दी जाएगी।

सरकार ने बजट में की थी घोषणा

यूं यो सरकार ने पिछले साल फरवरी में वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट पेश करते हुए यह घोषणा की थी और बजट में इसके लिए 2400 करोड़ रुपये आवंटित भी किए थे। बावजूद इसके सरकार की घोषणा पर अब तक अमल नहीं हो पाया था। माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत किसानों का भरोसा जीतने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है।

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने कहा कि किसानों को निजी नलकूपों से सिंचाई के लिए बिजली बिल में शत प्रतिशत छूट देने का निर्णय कर सरकार ने पिछले विधान सभा चुनाव के समय जारी किये गए भाजपा के लोक कल्याण संकल्प पत्र की घोषणा को पूरा किया है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र में 14,73,000 और नगरीय इलाकों में 5,188 नलकूप हैं। सिंचाई के लिए इन नलकूपों का उपयोग प्रदेश के लगभग डेढ़ करोड़ किसान करते हैं जिन्हें सरकार के इस निर्णय का फायदा मिलेगा। उन्हें एक अप्रैल 2023 से निजी नलकूपों से सिंचाई के लिए बिजली का कोई बिल देने की जरूरत नहीं होगी। यदि इससे पहले का कोई बिल बकाया होगा तो उसके ब्याज रहित भुगतान के लिए सरकार जल्द ही योजना लाएगी।

Related Articles

Back to top button