उत्तर प्रदेशराज्य

 इस जिले में 300 करोड़ से बनेगा 1.6 किमी का एलिवेटेड फ्लाईओवर

स्वतंत्रदेश ,लखनऊजनपद के उम्मीदों की सड़क होगी पड़ाव से गोधना मोड़ सिक्स लेन। सड़क निर्माण को लेकर लोक निर्माण विभाग ने कमर कस लिया है। प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र को जोड़ने वाली यह सिक्स लेन विकसित उत्तर प्रदेश का स्तंभ बनेगी।सुभाष नगर से चकिया तिराहा तक तीन सौ करोड़ से 1.6 किमी का एलिवेटेड फ्लाईओवर बनेगा। इससे नगर में जाम से निजात मिलेगी। वहीं विभाग की ओर से सिक्स लेन निर्माण की अंतिम अवधि जून दी गई है। उम्मीद जताई जा रही है कि समय पर सड़क पूरी तरह मुकम्मल हो जाएगी। इस सड़क को जनपद व औद्योगिक क्षेत्र का प्रवेश द्वार भी कहा जाएगा।

लोक निर्माण विभाग खर्च कर रहा 328 करोड़

लोक निर्माण विभाग इसके लिए 328 करोड़ रुपये खर्च कर रहा। फिलहाल सिक्स लेन निर्माण का कार्य 60 प्रतिशत हो गया। सिक्स लेन सीधे नेशनल हाईवे 19 को जोड़ेगी। इस सड़क में खास बात यह है कि कार्यदायी संस्था के जिम्मे दो वर्ष की गारंटी भी होगी। लखनऊ मुख्यालय से निगरानी हो रही और संस्था को रोजाना सड़क निर्माण का अपडेट देना पड़ता है।

30 वर्षों तक नहीं टूटेगी सड़क, सौ मीटर की गोलाई में होगा पड़ाव चौराहा

प्रधानमंत्री की संसदीय क्षेत्र को जोड़ने वाला पड़ाव चौराहा सौ फीट के दायरे में होगा। बीच से चारों तरफ 50-50 मीटर की सड़क होगी। यातायात व्यवस्था इतनी सुगम होगी कि बिना किसी ट्रैफिक सिपाही के गाड़ियां चौराहा पार कर लेंगी। इतना ही नहीं चौराहा पर जनपद से लगाये औद्योगिक क्षेत्र व वाराणसी का एक प्रतीकात्मक झलक भी दिखेगी।

साढ़े दस मीटर की सिक्स लेन व सात मीटर चौड़ी होगी सर्विस रोड

पड़ाव से गोधना मोड़ तक बन रही सिक्स लेन का आकर्षण बहुत ही दिलचसब है। इनमें साढ़े दस मीटर की सिक्स लेन, सात मिटर की सर्विस रोड, ढाई मीटर डिवाइडर, तीन मीटर में डकड व ड्रेनेज की सुविधा होगी। सर्विस लेन में स्थानीय लोगों की सुविधा के लिए बनवाया जा रहा है। बीचों-बीच डिवाइडर में 10 से 15 फीट के पेड़ लगाए जाएंगे। यह पेड़ पहले से ही जीवित होंगे और इनकी देखरेख भी कम करनी होगी। लाइटिंग की व्यवस्था डिवाइडर के बीचो बीच से होगी इसके अलावा पटरी के दोनों साइड भी लाइटिंग लगाई जाएगी।

सिक्स लेन निर्माण का कार्य जून तक पूरा हो जाना है। कार्यकारी संस्था के साथ समन्वय बनाकर अधिकारी लगातार चल रहे हैं। यह सड़क लगभग 30 वर्षों तक चलेगी।  राजेश कुमार, अधिशासी अभियंता, प्रांतीय खंड लोक निर्माण विभाग

Related Articles

Back to top button