उत्तर प्रदेशराज्य

उत्तर प्रदेश बन गया… लोकसभा चुनाव से पहले भारत को लेकर किया बड़ा दावा

स्वतंत्रदेश,लखनऊअपनी सरकार की चौथी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निवेशकों व उद्यमियों को उत्तर प्रदेश का नया अर्थ समझाया। कहा कि अब यूपी का मतलब अनलिमिटेड पोटेंशियल (असीमित क्षमता) है।अपनी सरकार में प्रदेश में आए बदलाव को रेखांकित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा- ईज आफ डूईंग बिजनेस, निवेश मित्र पोर्टल व सिंगल विंडो सिस्टम के साथ प्रदेश की निवेश अनुकूल नीति का ही परिणाम है कि आज हर निवेशक यहां आना चाहता है। प्रदेश में हर निवेशक का सम्मान है। लोग कहने लगे हैं सुरक्षित निवेश यानी उत्तर प्रदेश।

 कार्यक्रम में योगी ने कहा कि यूपी अपनी प्रतिभा और अनलिमिटेड पोटेंशियल को पहचान कर सुरक्षा, सुशासन और विकास से जुड़ चुका है। यह भूमि भगवान श्रीराम, गोपेश्वर श्रीकृष्ण, बाबा विश्वनाथ व ऋषि मुनियों की कृपा भूमि है। यह धन्य, पुण्य भूमि है और उद्यम व उद्यमिता की भी भूमि है।

भारत दुनिया की तीसरी अर्थव्यवस्था बनेगा : योगी

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के तीसरे कार्यकाल में भारत दुनिया की तीसरी अर्थव्यवस्था बनेगा। यह मोदी जी की गारंटी है और इस पर यूपी को भी यकीन है। इस संकल्प के साथ जुड़ते हुए उत्तर प्रदेश ने स्वयं को वन ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा है। आप सभी उद्यमियों का सहयोग मिलता रहा तो यह लक्ष्य निश्चित ही सिद्ध होगा।

उन्होंने ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के शुभारंभ के लिए प्रदेश आगमन पर प्रधानमंत्री का आभार जताया और 10.11 लाख करोड़ से अधिक की परियोजनाओं को धरातल पर उतारने के लिए निवेशकों व उद्यमियों का स्वागत भी किया। मुख्यमंत्री बोले- आचार्य कौटिल्य ने कहा था आर्थिक समृद्धि के लिए तीन तत्व भूमि, जनसंख्या और पूंजी पर ध्यान देने की जरूरत है।

तीनों तत्व आज उत्तर प्रदेश में प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हैं। नया उत्तर प्रदेश अब उद्यम प्रदेश बनकर भारत के ग्रोथ इंजन के रूप में विकसित उत्तर प्रदेश बनने की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि जीबीसी 4.0 में न केवल औद्योगिकीकरण को गति मिलेगी बल्कि प्रदेश के 34 लाख से अधिक युवाओं के लिए नौकरी और रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।

आज प्रदेश में जल, थल और नभ की बेहतरीन कनेक्टिविटी है। यहां लैंड भी पर्याप्त है, बिजली भी भरपूर है। न श्रम शक्ति की कमी है और न ही इच्छा शक्ति का अभाव है। हमारी सरकार ने अभिनव प्रयास करते हुए एफडीआइ और फार्च्यून ग्लोबल 500 कंपनियों के निवेश को आकर्षित करने के लिए भी समर्पित नीति घोषित की है। किसी भी राज्य द्वारा बड़े पैमाने पर वैश्विक निवेश को आकर्षित करने का यह अपनी तरह पहला प्रयास है।

देश की अर्थव्यवस्था में 9.2 प्रतिशत का योगदान

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था में प्रदेश का 9.2 प्रतिशत का योगदान है। हमारा राज्य आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को प्राप्त कर अपनी पहचान सशक्त कर रहा है। देश का 55 प्रतिशत एक्सप्रेसवे इसी प्रदेश में है। प्रधानमंत्री को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी तैयारी है कि अगले वर्ष की शुरुआत में जब आप प्रयागराज महाकुंभ में स्नान के लिए आएं तो गंगा एक्सप्रेसवे का सुखद अनुभव आपको प्राप्त हो सके।

Related Articles

Back to top button