उत्तर प्रदेशराज्य

सॉल्वर गिरोह के पांच सदस्यों समेत 10 को पुलिस ने दबोचा

स्वतंत्रदेश,लखनऊसिपाही भर्ती परीक्षा में धांधली की तैयारी कर रहे सॉल्वर गिरोह के पांच सदस्यों समेत 10 लोगों को पुलिस ने शनिवार को परीक्षा शुरू होने के बाद गिरफ्तार कर लिया है। यह गिरफ्तारी झूंसी में हुई है। आरोपी के पास से ब्लूटूथ डिवाइस के साथ ही सिमकार्ड रीडर भी बरामद किया गया है। आरोपियों से पुलिस पूछताछ कर रही है. 

पुलिस को सूचना मिली थी कि कुछ लोग पुलिस भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी की तैयारी कर रहे हैं और इसके लिए सॉल्वर गैंग सक्रिय हो गया है। सूचना मिलने के बाद पुलिस ने झूंसी से पांच लोगों को डिवाइस के साथ दबोच लिया। इसके अलावा इनका सहयोग करने वाले अन्य पांच लोगों को भी पकड़ लिया गया है। 

जिले के 126 केंद्रों पर हो रही है परीक्षा

सिपाही भर्ती परीक्षा के लिए जनपद में कुल 126 केंद्र बनाए गए हैं। इनमें प्रत्येक 24 अभ्यर्थियों पर एक सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था की गई है। इन कैमरों के फुटेज की लाइव निगरानी की व्यवस्था की गई है। पुलिस लाइन स्थित कमांड सेंटर में ही इसके लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है। कंट्रोल रूम का प्रभारी इंस्पेक्टर स्तर के अधिकारी को बनाया गया है।

परीक्षा केंद्रों पर लगे कैमरों को सीधे कंट्रोल रूम से कनेक्ट किया गया है। इसमें एक बड़ी स्क्रीन भी लगाई गई है। स्क्रीन पर हर परीक्षा केंद्र पर लगे कैमरों के फुटेज को लाइव देखने का इंतजाम किया गया है। कंट्रोल रूम में बैठकर अफसर एक साथ 16 कैमरों के फुटेज को इस स्क्रीन पर देख सकते हैं। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर किसी एक केंद्र पर लगे एक कैमरे के जरिए परीक्षा कक्ष में हो रही गतिविधियों की निगरानी की जा रही है। जिले में लगभग 69 हजार परीक्षार्थी हिस्सा ले रहे हैं। इसके लिए 44 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 174 स्टेटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती के साथ ही तीन उड़नदस्ते भी लगाए गए हैं।

Related Articles

Back to top button