उत्तर प्रदेशराज्य

ताजमहल आने वाले पर्यटकों को राहत

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारतों में से एक ताजमहल पर आने वाले पर्यटकों को चार दिन बाद आज से राहत मिल गयी है। पुरातत्व विभाग ने ऑफलाइन टिकट सर्वर को दुरुस्त कर टिकट विंडो खोल दी है। सुबह से हजारों पर्यटक ऑफलाइन टिकट से ताजमहल में प्रवेश कर चुके हैं।

अधिकारी बोले- अब लगातार जारी रहेगी व्यवस्था

जानकारी के अनुसार बीते कुछ दिनों से ताजमहल पर ऑफलाइन टिकट का सर्वर डाउन हो रहा था। पिछले सप्ताह तीन बार और इस सप्ताह तीन बार सर्वर डाउन हुआ था। मंगलवार से पुरातत्व विभाग ने सर्वर दुरुस्त करने के लिए टिकट विंडो शुक्रवार तक के लिए बंद कर दी थी। इस दौरान पर्यटकों को टिकट बुकिंग के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ रही थी। ऑनलाइन टिकट बुक करने में मोबाइल नेटवर्क बहुत परेशान कर रहा था। लपके मुंहमांगे दाम वसूल कर पर्यटकों को टिकट बेच रहे थे।

चार दिन की कड़ी मशक्कत के बाद टेक्निकल टीम ने सर्वर की सभी पुरानी वायर बदल दी हैं उर सर्वर बिल्कुल सही कर दिया है। सुबह दस बजे तक 2 हजार के लगभग पर्यटक ताजमहल की ऑफलाइन विंडो से टिकट खरीद कर ताजमहल प्रवेश कर चुके थे।

पुरातत्व विभाग के अधीक्षक आर के पटेल के मुताबिक अगर कोई तकनीकी परेशानी दोबारा सामने नहीं आई तो ऑफलाइन टिकट व्यवस्था लगतार चलती रहेगी।

Related Articles

Back to top button