उत्तर प्रदेशराज्य

बिजली उपभोक्ताओं के मीटर की होगी जांच

स्वतंत्रदेश,लखनऊबिजली विभाग में एक चकित करने वाला मामला सामने आया है। शहर के सात डिवीजन में बिजली उपभोक्ताओं के बिलिंग की जांच की गई तो पता चला कि लगभग 80 हजार ऐसे उपभोक्ता हैं, जिनका बिजली का बिल प्रतिमाह 15, 20, 30 से लेकर 60 यूनिट तक बन रहा है, जबकि इनका दो किलोवाट का कनेक्शन है। सर्दी में ही नहीं गर्मी में भी यूनिट का हिसाब यही है। इससे आशंका है कि इन मीटरों में गड़बड़ी करके बिजली चोरी की जा रही है। इन सभी को चिह्नित कर लिया गया है और अब अभियान चलाकर मीटरों की जांच की जाएगी।

 3,03,464 उपभोक्ता हैं। इधर कुछ दिन पहले मुख्य अभियंता प्रमोद कुमार सिंह ने सभी उपखंड अधिकारियों से उपभोक्ताओं के बिजली के बिल की स्क्रीनिंग कराई। रिपोर्ट आई तो मुख्य अभियंता चकित रह गए। इनमें लगभग 11 हजार उपभोक्ता प्रतिमाह 30 यूनिट से भी कम बिजली का उपयोग कर रहे हैं।

15415 उपभोक्ताओं 35 यूनिट से कम और 29572 उपभोक्ता प्रतिमाह 60 यूनिट से कम की बिजली का उपयोग कर रहे हैं। यह बिलिंग सर्दी व गर्मी में एकसमान है। ऐसे में अब इन सभी की जांच की जाएगी। मीटर रीडरों से भी पूछताछ होगी और अगर उनकी संलिप्तता मिली तो कार्रवाई भी होगी।

मुख्य अभियंता प्रमोद कुमार सिंह का कहना है कि ऐसे उपभोक्ताओं को चिह्नित कर टीमें गठित कर दी गई हैं। जांच में अगर मीटर में गड़बड़ी कर बिजली चोरी के मामले पकड़े गए तो उपभोक्ता के खिलाफ बिजली चोरी का मुकदमा दर्ज कराकर राजस्व निर्धारण किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button