उत्तर प्रदेशराज्य

अयोध्या में बढ़ते ट्रैफिक को देख हाईवे पर खर्च होंगे 350 करोड़ो

स्वतंत्रदेश,लखनऊअयोध्या में प्रभु श्री राम के श्रद्धालुओं के आवागमन को बेहतर करने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग पर राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) हाईवे की मोटाई 100 एमएम करने जा रहा है। अगर श्रद्धालुओं की भीड़ दस गुना बढ़ती है तो कोई परेशानी नहीं होने वाली है। चरणबद्ध तरीके से यह कार्य किया जाएगा। एनएचएआइ की कार्यदायी संस्था फरवरी के अंतिम सप्ताह से यह काम शुरू कर देंगी।

प्राधिकरण के परियोजना प्रबंधक सौरभ चौरसिया ने बताया कि प्रोजेक्ट 350 करोड़ का है। इसे पूरा करने के लिए टेंडर की प्रकिया पूरी कर ली गई है। एजेंसी अपनी मशीनों का लाने का काम कर रहा है। प्रयास है कि फरवरी के अंतिम सप्ताह या फिर मार्च 2024 से काम शुरू हो जाएगा। इसके अलावा 120 किमी. के पैच में मूलभूत सुविधाएं भी बढ़ाई गई हैं।अयोध्या जाने वाले 120 किलोमीटर के पैच में श्रद्धालुओं की भीड़ 22 फरवरी के बाद से चार गुना बढ़ गई है। श्रद्धालुओं की संख्या उस वक्त और बढ़ जाएगी जब अयोध्या बनारस व उज्जैन की तरह पूरी तरह से तैयार हो जाएगा। इस दौरान ट्रैफिक का बढ़ना तय है। इसको देखते हुए एनएचएआइ ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है।

अयोध्या में एनएचएआइ का कार्यालय व गेस्ट हाउस खुलेगा

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण अयोध्या में अपना कार्यालय खोलने जा रहा है। लखनऊ की तरह केंद्र सरकार यहां भी अपना एक प्रोजेक्ट निदेशक की तैनाती करेगा। यहां तैनात टीम अयोध्या आने वाले सभी राष्ट्रीय राजमार्ग के अलावा पूर्वांचल के जिलों के हाई वे का रखरखाव व नए हाई वे का निर्माण करेगी। इसके अलावा अयोध्या में वीआइपी मूवमेंट के लिए प्राधिकरण कार्यालय में भी एक छोटा गेस्ट हाउस बनाया जाएगा। कुल मिलाकर लखनऊ मुख्यालय पर जिम्मेदारी कम हो जाएगी। कार्यालय व गेस्ट हाउस के प्रस्ताव को मंजूर करते हुए प्रक्रिया तेज कर दी गई है।

Related Articles

Back to top button