उत्तर प्रदेशराज्य

 क्या कोरोना महामारी की वापसी हो रही है? WHO का दावा

स्वतंत्रदेश , लखनऊकोरोना संक्रमण एक बार फिर दुनिया को डरा रहा है। कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। अब विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया है कि बीते एक महीने में दुनियाभर में कोरोना संक्रमण के मामले 52 प्रतिशत तक बढ़ गए हैं। डब्लूएचओ ने बताया कि बीते महीने में दुनियाभर में कोरोना के कुल 8,50,000 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान दुनियाभर में कोरोना संक्रमण से 3000 लोगों की मौत हुई है। हालांकि मरने वालों के आंकड़ों में बीते एक महीने में 8 फीसदी की कमी आई है। 

अब तक कोरोना संक्रमण से गई 70 लाख जान
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया कि 17 दिसंबर तक दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 77 करोड़ से ज्यादा हो चुकी है, वहीं 70 लाख लोगों की अभी तक कोरोना संक्रमण से जान गई है। वैश्विक स्तर पर कोरोना के 1,18,000 मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है और इनमें से 1600 से अधिक मरीजों को गंभीर हालत है और उन्हें आईसीयू में भर्ती कराना पड़ा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि कोरोना संक्रमण के चलते अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में वैश्विक स्तर पर 23 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, वहीं आईसीयू में मरीजों के भर्ती होने में 51 फीसदी का उछाल आया है। 

डब्लूएचओ ने कहा- अभी ज्यादा नहीं है खतरा
कोरोना के नए वैरिएंट जेएन.1 के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। जिसके चलते विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जेएन.1 को वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट के तौर पर पहचान की है। हालांकि अभी जेएन.1 को ज्यादा खतरनाक नहीं माना जा रहा है लेकिन माना जा रहा है कि ठंड बढ़ने के साथ ही विभिन्न देशों में सांस संबंधी बीमारियों का खतरा भी बढ़ेगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन लगातार हालात पर नजर रखे हुए है और स्थिति की समीक्षा के बाद जेएन.1 से खतरे की समीक्षा कर सकता है। राहत की बात ये है कि कोरोना की जो मौजूदा वैक्सीन हैं, उनसे ही जेएन.1 वैरिएंट के खतरे से निपटा जा सकता है। 

Related Articles

Back to top button