उत्तर प्रदेशराज्य

केरल में रिपोर्ट हुए कोविड के 300 नए केस

स्वतंत्रदेश प्रदेशकेंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, केरल में कोविड-19 के 300 नए मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि दक्षिणी राज्य केरल में 20 दिसंबर को कोविड के 300 नए केस रिपोर्ट हुए और इस दौरान 3 लोगों की मौत हुई. इस तरह देश में कोविड-19 के एक्टिव केस की संख्या 2669 हो गई है. देश के कुछ और राज्यों में भी कोविड केस रिपोर्ट हुए हैं. कोविड-19 के बढ़ रहे केस ने एक बार फिर से लोगों को चिंतित कर दिया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में पिछले 24 घंटे में कोविड के 358 नए केस सामने आए हैं. केरल में सामने आए 300 नए केस के अलावा, कर्नाटक में 13; तमिलनाडु में 12; गुजरात में 11; महाराष्ट्र में 10; तेलंगाना में 5; उत्तर प्रदेश, राजस्थान और पुडुचेरी में 2; आंध्र प्रदेश, असम, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर और पंजाब में एक-एक केस रिपोर्ट किए गए हैं. पंजाब में एक और कर्नाटक में दो लोगों की मौत हुई है. इस तरह पिछले 24 घंटे में घंटे में छह लोगों की कोविड से जान गई है. 

वायरस से बचने के लिए एहतियाती उपाय करें

वहीं, देश में ज्यातादर केस कोविड के ओमिक्रॉन वेरिएंट के सब-वेरिएंट जेएन.1 से जुड़े हुए हैं. बुधवार को सब-वेरिएंट के 21 नए मामले सामने आए थे, जिसकी वजह से टेंशन बढ़ गई थी. यही वजह है कि एक्सपर्ट्स ने वायरस से बचने के लिए एहतियाती उपाय का पालन करने को कहा है. उनका कहना है कि नए वेरिएंट का उभरना हैरानी की बात नहीं है और इससे घबराने की भी जरूरत नहीं है. लोगों के बीच कोविड के नए वेरिएंट को लेकर ही सबसे ज्याद टेंशन है. 

लोगों को सलाह दी जा रही है कि वे भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क लगाना शुरू कर दें. अस्पतालों या भीड़भाड़ वाली जगहों से लौटने पर सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें. कोशिश करें कि अपने साथ सैनिटाइजर रखें, ताकि लगातार हाथों को साफ किया जाता रहे. कोविड की पिछली दो लहरों में देश में काफी लोगों को जान गंवानी पड़ी. लेकिन इस बार वैक्सीनेशन की दर ज्यादा होने की वजह से कोविड से ज्यादा खतरा भी नजर नहीं आ रहा है. 

Related Articles

Back to top button