उत्तर प्रदेशराज्य

 हाईटेक शहर के रूप में विकसित हो रही रामनगरी अयोध्या, चल रही 178 परियोजनाएं

स्वतंत्रदेश , लखनऊराम नगरी अयोध्या के विकास पर केंद्र व राज्य सरकार मिलकर 30.5 हजार करोड़ रुपये खर्च कर रही हैं। 178 परियोजनाओं के तहत करवाए जा रहे विकास कार्यों के अलावा बेहतर कनेक्टिविटी और सोलर सिटी के रूप में भी अयोध्या को विकसित करने की कवायद और तेज कर दी गई है।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर अवधपुरी के चतुर्दिक विकास के लिए आठ परिकल्पनाओं के आधार पर कार्य हो रहे हैं। इन परिकल्पनाओं में सांस्कृतिक, सक्षम, आधुनिक, सुगम्य, सुरम्य, भावात्मक, स्वच्छ और आयुष्मान अयोध्या शामिल हैं।

सरकार अवधपुरी का विकास भारत की सांस्कृतिक राजधानी के रूप में करा रही है। इसीलिए अयोध्या के मठ, मंदिरों और आश्रमों को भव्य रूप प्रदान किया जा रहा है। वैभवशाली नगर द्वारों के निर्माण के अलावा मंदिर संग्रहालय जैसे तमाम कार्य इसी परिकल्पना के आधार पर किए जा रहे हैं।

आधुनिक सुविधाओं वाला शहर होगा अयोध्या

वहीं सक्षम अयोध्या के रूप में इसे हर प्रकार की आधुनिक सुविधाओं वाला नगर बनाया जा रहा है। स्मार्ट सिटी, सेफ सिटी, सोलर सिटी, ग्रीन फील्ड टाउनशिप जैसी तमाम योजनाएं इस परिकल्पना को हकीकत में बदल रहीं हैं।

सुगम्य अयोध्या के रूप में इस नगरी को विकसित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के निर्माण सहित रेलवे स्टेशन का कायाकल्प किया जा रहा है। सुरम्य अयोध्या के रूप में यहां के विभिन्न कुंडों, तालाबों और प्राचीन सरोवरों के सौंदर्यीकरण करवाने के साथ-साथ हेरिटेज लाइटों के जरिए शहर को तारों के जंजाल से मुक्ति दिलाकर सुंदर स्वरूप प्रदान किया जा रहा है।

भावात्मक अयोध्या के रूप में इसे विकसित करने के लिए हर दीवार, सड़क के किनारे, चौराहों को सांस्कृतिक रूप से सुसज्जित किया जा रहा है। वहीं स्वच्छ अयोध्या बनाने के लिए स्मार्ट सिटी के तहत तमाम काम करवाए जा रहे हैं। इसके पूरा होने के बाद अयोध्या में साफ-सफाई से लेकर ड्रेनेज और सीवर सिस्टम अंडर ग्राउंड हो जाएंगे।

Related Articles

Back to top button