उत्तर प्रदेशराज्य

अयोध्या के 138 होटलों के चार हजार कमरे अभी से बुक

स्वतंत्रदेश,लखनऊ22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा नए मंदिर में पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे। इस ऐतिहासिक दिन का साक्षी बनने के लिए रामनगरी आने को लोग लालायित हैं। इसका परिणाम है कि 20 से 24 जनवरी तक पांच दिनों के लिए अयोध्या में लगभग 4 हजार कमरे बुक हो चुके हैं। होटल, धर्मशाला से लेकर होम स्टे तक में लोग बुकिंग करा रहे हैं।

हनुमानगढ़ी के समीप स्थित होटल राम के मालिक अनूप गुप्ता बताते हैं कि पिछले एक माह से ही लोग कमरों की बुकिंग कराना चाह रहे हैं। होटल मंदिर के समीप है और कार्यक्रम में पीएम शामिल होंगे इसलिए प्रशासनिक स्तर पर जानकारी मिलने के बाद बुकिंग शुरू की जाएगी। सरयू तट के समीप स्थित होटल रामप्रस्थ के मैनेजर रामजी पांडेय बताते हैं कि उनके पास 26 कमरे हैं। जिसमें आधे से ज्यादा बुक हो चुके हैं। शान-ए-अवध के प्रबंध निदेशक शरद कपूर ने बताया कि हमें एडवांस बुकिंग के लिए दिल्ली, मुंबई और अन्य मेट्रो शहरों से नियमित कॉल्स आ रहे हैं।

हम भक्तों का स्वागत करने के लिए तैयार हैं लेकिन हमने वीआईपी मेहमानों के लिए कम से कम 40 फीसदी कमरे रिजर्व रखा है। वे बताते हैं कि जो बड़े होटल हैं वहां साल भर भक्तों के आने का सिलसिला जारी रहता है। इसका ध्यान रखते हुए उन्होंने किराया नहीं बढ़ाया है। वहीं नार्मल होटल संचालकों ने करीब 4 हजार रुपये प्रति कमरे के हिसाब से बुकिंग तक ली है। सहादतगंज निवासी गीता मिश्रा बताती हैं कि उनका बेटा अमेरिका में रहता है। वहां से कुछ लोग उनके बेटे के साथ अयोध्या आ रहे हैं। उनके लिए 18 जनवरी से 25 जनवरी तक तीन कमरों की बुकिंग कराई गई है।

ट्रैवल एजेंसियों के पास भी एडवांस बुकिंग
देश-विदेश की ट्रैवल एजेंसियों के पास भी एडवांस बुकिंग हो चुकी है। ट्रैवल एजेंसी संचालक पंकज बताते हैं कि यह लोग जान रहे हैं कि समय नजदीक आने के बाद होटलों में कमरे मिलना मुश्किल है। इसलिए वह एडवांस में ही कमरों को बुक कर ले रहे हैं। जिससे उनके ग्राहकों को रहने की दिक्कत न हो।

धर्मशालाओं में भी बुकिंग तेज
अयोध्या धाम की प्रमुख धर्मशालाओं में बिड़ला धर्मशाला, सीताराज धर्मशाला, गुजराती धर्मशाला, कनक महल, महाराष्ट्र धर्मशाला, श्रीराम महल आदि शामिल हैं। इन धर्मशालाओं में भी एडवासं बुकिंग हो रही है। यहां अलग-अलग किराया है। 500 से लेकर 1400 तक के कमरे बुक किए जा रहे हैं।

पेइंग गेस्ट योजना पर भी हो रहा काम
रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले रामनगरी में एक हजार भवन स्वामियों को प्रेरित कर पेइंग गेस्ट-होम स्टे योजना के तहत जोड़ा जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत अभी तक अयोध्या के 350 भवन स्वामियों को जोड़ा गया है। यूजर फ्रेंडली मोबाइल एप और वेब पोर्टल लांच किया जा रहा है। जिसके माध्यम से तीर्थयात्री निर्बाध गति से अपनी पसंद के होम स्टे पेइंग गेस्ट में बुकिंग कर सकेंगे।

बिना लहसुन प्याज के भी भोजन
कई होटलों ने मेहमानों के स्वागत की खास तैयारियां भी की हैं। रामायणा होटल में खास अवसर पर खास व्यंजन तैयार किया जाएगा। व्रत के भोजन के साथ-साथ सादा भोजन भी परोसा जाएगा। बाजरा आधारित व्यंजनों को भी परोसा जाएगा। रामप्रस्थ होटल में बिना लहसुन प्याज के भी भोजन देने की तैयारी है। इसी तरह कनक भवन स्थित धर्मशाला में भी बिना लहुसन प्याज के भोजन परोसा जाएगा।

शहर में होटल और धर्मशाला
शहर में होटल-138
शहर में गेस्ट हाउस-70
शहर में धर्मशाला-50
शहर में होमस्टे-100
सरकारी गेस्ट हाउस-4

Related Articles

Back to top button