उत्तर प्रदेशराज्य

 जनवरी में होंगे परस्पर तबादले, नहीं टूटेगा शिक्षकों का जोड़ा

स्वतंत्रदेश ,लखनऊबेसिक विद्यालयों के शिक्षकों के परस्पर तबादले व पदोन्नति को लेकर बृहस्पतिवार को उप्र. बीटीसी शिक्षक संघ का प्रतिनिधिमंडल प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा डॉ. एमकेएस सुंदरम से मिला। प्रमुख सचिव ने प्रतिनिधिमंडल को सकारात्मक कार्यवाही का आश्वासन दिया है।

बीटीसी शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल यादव ने बताया कि जिले के अंदर और एक से दूसरे जिले में परस्पर तबादले पर प्रमुख सचिव ने कहा कि परस्पर तबादले जनवरी के पहले सप्ताह में किए जाएंगे। कोशिश होगी किसी शिक्षक का जोड़ा (पेयर) न टूटे। समय पर पदोन्नति की प्रक्रिया भी पूरी होगी। उन्होंने शिक्षामित्रों की समस्या का स्थायी हल निकालने का भी आश्वासन दिया। कहा, जिन महिला शिक्षामित्रों की शादी दूसरे जिले में हुई है, उनको और मूल विद्यालय में जाने के इच्छुक शिक्षामित्रों को अवसर दिया जाएगा। संघ की अन्य मांगों पर प्रमुख सचिव ने कहा कि विद्यालयों के पास नशा व शराब की दुकानों को हटाने के लिए निर्देश दिए जाएंगे। प्रतिनिधिमंडल में प्रदेश सचिव अमरेंद्र प्रताप सिंह, प्रदेश संगठन मंत्री शुभम शुक्ला, सविता यादव, लखनऊ के जिलाध्यक्ष श्याम शंकर यादव शामिल थे।

 पदोन्नति की एक और तिथि बीती
बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों की उम्मीद को एक बार फिर झटका लगा है। विभाग की ओर से पदोन्नति को लेकर दी गई एक और तिथि बीत गई है। स्थिति यह है कि अभी भी चार जिलों की वरिष्ठता सूची मानव संपदा पोर्टल पर नहीं अपलोड हो पाई है। जबकि 22 नवंबर तक पदोन्नति की प्रक्रिया पूरी कर आदेश जारी करना था।

विभाग में फरवरी से पदोन्नति की प्रक्रिया चल रही है। इसे लेकर कई बाद आदेश जारी हुए और तिथि दी गई। इस संबंध में उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रतिनिधिमंडल ने प्रमुख सचिव डॉ. एमकेएस सुंदरम से भी मिला। प्रमुख सचिव ने पहले नौ नवंबर और फिर 22 नवंबर तक प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए। लेकिन यह प्रक्रिया नहीं पूरी हो सकी।

बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने आठ नवंबर को आदेश जारी कर कहा था कि 19 नवंबर तक सभी जिले शिक्षकों की वरिष्ठता सूची अपलोड करेंगे और 22 नवंबर तक पात्र शिक्षकों की पदोन्नति की प्रक्रिया पूरी करेंगे। हालत यह है कि बृहस्पतिवार 23 नवंबर की शाम तक वाराणसी, मथुरा, औरैया, बुलंदशहर की वरिष्ठता सूची पोर्टल पर नहीं अपलोड हो सकी। इनके चक्कर में अन्य जिलों की भी पदोन्नति की प्रक्रिया नहीं पूरी हो सकी।

जल्द पूरी होगी प्रक्रिया
पदोन्नति से जुड़ी आवश्यक प्रक्रिया पूरी की जा रही है। शिक्षकों की काफी संख्या होने व कुछ दिक्कत से इसमें समय लग रहा है। जिन जिलों की वरिष्ठता सूची नहीं आई, वहां के बीएसए को नोटिस जारी किया जाएगा। सूची अपलोड कराके प्रक्रिया जल्द पूरी कराई जाएगी।- प्रताप सिंह बघेल, सचिव, बेसिक शिक्षा परिषद

Related Articles

Back to top button