उत्तर प्रदेशराज्य

एआई से किया जाएगा भीड़ प्रबंधन

स्वतंत्रदेश,लखनऊप्रयागराज महाकुंभ में आने वाले करोड़ों श्रद्धालुओं को भीड़भाड़ से बचाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की मदद ली जायेगी। इसके जरिए यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाया जाएगा। श्रद्धालुओं के आवागमन को सुगम बनाने के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी कमेटी का गठन भी किया गया है।वर्ष 2025 में होने जा रहे प्रयागराज महाकुंभ में इस बार 40 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के कुंभ नगरी आने का अनुमान है। अपर पुलिस महानिदेशक भानु भास्कर की अध्यक्षता में गठित ट्रैफिक एडवाइजरी कमेटी ने कई बिंदुओं पर अपने सुझाव भी प्रस्तुत किए हैं।मेला अधिकारी महाकुंभ विजय किरन आनंद ने बताया कि इस बार पिछले महाकुंभ से डेढ़ गुना ज्यादा लोगों के आने की संभावना है। इसको देखते हुए कुंभ का पार्किंग एरिया 1200 हेक्टेयर से बढ़ाकर 1800 हेक्टेयर किया जा रहा है। मेला क्षेत्र को भी 3200 हेक्टेयर से बढ़ाकर 4000 हेक्टेयर किया जायेगा।

कुंभ क्षेत्र में अस्थायी सर्विलांस सिस्टम के अंतर्गत 676 सीसीटीवी, 12 एएनपीआर कैमरे और आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस आधारित भीड़ प्रबंधन प्रणाली का प्रयोग किया जायेगा। 120 अस्थाई पार्किंग स्थलों को विकसित किया जा रहा है, जिसमें लगभग 720 सीसीटीवी तथा एआई आधारित वाहन गिनने की प्रणाली की व्यवस्था भी होगी।

अलावा शहर के विभिन्न रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड में भी 126 सीसीटीवी लगेंगे। बताया कि कुंभ क्षेत्र में 40 वीएमडी स्क्रीन लगेंगी, जिनके माध्यम से इमेज एवं वीडियो मैसेज भी प्रसारित किए जा सकेंगे।

Related Articles

Back to top button