उत्तर प्रदेशराज्य

 एक विदेशी कॉल हैक कर लेगी आपका मोबाइल

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:क्या आपको भी वॉट्सऐप पर +44, +11, +1775, +84, +62, +60 जैसे इंटरनेशनल कोड वाले नंबर से नॉर्मल या वॉट्सऐप कॉल आए तो सावधान हो जाएं। ऐसे कॉल आपके पहले वॉट्सऐप को हैक करेंगे। उसके बाद पूरे मोबाइल को। इसके बाद उससे जरूरी डाटा चुराकर आपके सभी अकाउंट खाली कर सकते हैं।

इस तरह के नंबर से आ रहे कॉल।

इन दिनों लोगों के पास विदेशी कोड के नंबर से कॉल आने और वॉट्सऐप हैक होने की शिकायत साइबर सेल में लगातार आ रही है। हम आपको बता रहे है कि कैसे साइबर क्रिमिनल वीपीएन के जरिए विदेशी नंबर से फोन करके आपके मोबाइल हैक कर रह रहे हैं।साइबर ठग सबसे पहले एक मैसेज भेजते हैं। इसमें लिखा होता है कि आपका वॉट्सऐप दूसरी डिवाइस में रजिस्टर होने जा रहा है, कोड शेयर न करें। आप कुछ समझते है या मैसेज देख पाते है लगातार तीन से चार विदेशी नंबर से कॉल आती है। इसके उठाते ही आपके वॉट्सऐप हैक होने के चांस 90 प्रतिशत तक बढ़ जाते हैं। क्योंकि उनमें से एक कॉल कन्फर्मेशन की होती है कि नई डिवाइस में वॉट्सऐप सक्रिय करने वाले आप है और आपने कॉल रिसीव कर इसको कन्फर्म किया है

केस एक वॉट्सऐप अचानक बंद हुआ और दोबारा नहीं हो सका शुरू
पुराना लखनऊ निवासी रिंकू सिंह का पिछले दिनों अचानक वॉट्सऐप बंद हो गया। दोबारा डाउनलोड करने पर भी यूज न्यू डिवाइस का मैसेज आने पर साइबर सेल से संपर्क किया। जानकारी हुई कि आपका वॉट्सऐप हैक हो गया है और आप जल्द अपने सभी अकाउंट को चेक करें। उन्होंने बैंक से संपर्क कर सभी अकाउंट को ब्लाक कराया। गनीमत रही कि उनके उस नंबर से कोई अकाउंट कनेक्ट न होने से खाता खाली होने से बच गया। हालाकि वह अपने पुराने नंबर से दोबारा वॉट्सऐप एक्टिव नहीं कर सके।

महानगर निवासी अनूप शुक्ल के मोबाइल पर मंगलवार दोपहर अचानक विदेशी नंबर से एक के बाद एक करके तीन कॉल आई। वह कुछ समझ पाते इससे पहले ही उनका फोन अचानक ब्लैंक हुआ फिर स्विच ऑफ हो गया। इसके करीब पांच मिनट बाद फोन ऑन हुआ, लेकिन कई फोल्डर दिखाई नहीं दिए। जो कुछ देर बाद दिखे। साइबर फ्राड होने की आशंका पर साइबर सेल में शिकायत की।

विदेशी नंबर से आने वाले अनजान नंबर न उठाएं

साइबर सेल प्रभारी इंस्पेक्टर सतीश चंद्र साहू ने बताया, विदेशी कॉल आने के बाद अचानक मोबाइल हैक होने की शिकायतें बढ़ी है। साइबर ठग वीपीएन के माध्यम से विदेशी कॉल से लोगों के सोशल मीडिया अकाउंट हैक करने के साथ मोबाइल का डेटा चुरा लेते है। इसमें बैंक अकाउंट से लेकर निजी जानकारी और फोटो-वीडियो भी शामिल है। इसका मिस यूज कर बैंक खाते खाली करने के साथ लोगों को ब्लैकमेल कर उगाही भी कर रहे हैं। इसके चलते किसी भी अनजान विदेशी नंबर की कॉल को रिसीव न करें। धोखे से होने पर तुरंत कॉल डिस्कनेक्ट करने के साथ अनहोनी की आशंका पर साइबर सेल से संपर्क करें।साइबर ठगी होते ही इन नंबर पर करें फोन, यहां करें मेल…
साइबर अपराध का शिकार होने की जानकारी होते ही 1930 हेल्पलाइन पर कॉल करके शिकायत नोट करवा सकते हैं। https://cybercrime.gov.in/ पर जाकर शिकायत कर सकते हैं। यहां शिकायत दर्ज कराने के बाद ऑन लाइन फ्रॉड की ट्रांजेक्शन आईडी के जरिए लेनदेन को रोक दिए जाएगा।

Related Articles

Back to top button