उत्तर प्रदेशराज्य

आयकर विभाग ने जेल में मुख्तार अंसारी से की पूछताछ

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:बांदा जेल में बंद माफिया मुख्तार अंसारी से आयकर विभाग ने बेनामी संपत्तियों के बारे में गहन पूछताछ की है। आयकर विभाग की जांच इकाई की पांच सदस्यीय टीम ने अदालत के आदेश के बाद बृहस्पतिवार को बांदा जेल जाकर मुख्तार से करीब छह घंटे तक सवाल किए। सूत्रों के मुताबिक इस दौरान मुख्तार ने सही जवाब नहीं दिए और अधिकारियों को गुमराह करता रहा। फिलहाल उसका बयान दर्ज कर लिया है, जिसके आधार पर आगे कार्यवाही की जाएगी।

आयकर विभाग की बेनामी यूनिट मुख्तार की करीब 125 करोड़ कीमत की 23 बेनामी संपत्तियों की जांच कर रही है। हाल ही में मुख्तार की गाजीपुर स्थित करीब 20 करोड़ रुपये की संपत्तियों को बेनामी संपत्ति एक्ट के तहत जब्त भी किया है। ये संपत्तियां मुख्तार के करीबी गणेश दत्त मिश्रा के नाम से खरीदी गई थी। जब आयकर विभाग ने गणेश दत्त मिश्रा को पूछताछ के लिए नोटिस दिया तो वह आनाकानी करने लगा। आयकर विभाग ने गाजीपुर पुलिस से उसे हिरासत में लेकर पेश करने को कहा था। विगत 20 जून को उसे पकड़कर आयकर विभाग के सुपुर्द कर दिया गया, जिसके बाद उससे दो दिन तक पूछताछ की गई। तत्पश्चात आयकर विभाग ने मुख्तार से पूछताछ करने की अदालत से अनुमति मांगी, जबकि अफशा को गाजीपुर और लखनऊ के पते पर नोटिस देकर पेश होने को कहा गया था।

पत्नी के बारे में नहीं जानकारी
पूछताछ के दौरान जब आयकर विभाग ने अफशा अंसारी के बारे में पूछा तो मुख्तार ने उसकी कोई जानकारी होने से इंकार कर दिया। उसने कहा कि वह सालों से जेल में हैं। अब तो उसके घरवाले भी मिलने नहीं आते हैं। उसकी पत्नी कहां पर है, इसकी कोई भी जानकारी उसके पास नहीं है। उसने गणेश दत्त मिश्रा के नाम से संपत्तियां खरीदने से इंकार करते हुए कहा कि वह उसे जानता तक नहीं है। वह अधिकतर सवालों के जवाब देने के बजाय पुलिस पर अपने परिवार को प्रताड़ित करने का आरोप लगाता रहा।

Related Articles

Back to top button