उत्तर प्रदेशराज्य

लखनऊ विश्वविद्यालय के लिए ऐतिहासिक दिन

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:लखनऊ विश्वविद्यालय की दो साल से चल रही मेहनत मंगलवार को रंग लाई। नैक की ओर से विश्वविद्यालय को ए प्लस प्लस ग्रेड मिल गया है। कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने इसकी जानकारी दी है। वहीं, ए प्लस प्लस मिलने के बाद विश्वविद्यालय में कुलपति को बधाई देने का सिलसिला जारी है।

लखनऊ विश्वविद्यालय ने इतिहास बनाया है। नैक की ओर से विश्वविद्यालय को ए प्लस प्लस ग्रेडिंग दी गई है। 

लखनऊ विश्वविद्यालय को पिछली बार 2014 मे नैक का बी प्लस ग्रेड मिला था। 2019 में पांच साल की समय सीमा पूरी हो गई । उसके बाद कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने नैक मूल्यांकन में अच्छे ग्रेड के लिए तैयारी शुरू की। बेहतर टीम बनाकर विश्वविद्यालय में सभी छात्र सुविधाओं को बढ़ाने से लेकर शिक्षकों की कमी दूर की। लखनऊ विश्वविद्यालय में नैक मूल्यांकन के लिए कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने बेहतर टीम मैनेजमेंट के जरिये हर व्यवस्था का खुद मूल्यांकन किया। उन्होंने बताया कि कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल के मार्गदर्शन में तैयारियां की गईं। जैसे जैसे निर्देश मिले, हम काम करते रहे। हर विभाग को अपनी उपलब्धियों को बताना और दिखाना था।

 कुलपति ने नैक टीम के भ्रमण के लिए विभागों को ‘वाल ऑफ फेम ‘ का कॉन्सेप्ट दिया था। जिसमे हर विभाग को अपनी उपलब्धि को डिस्प्ले करना था। सभी ने यही किया। कुलपति ने भी हर विभाग का निरीक्षण कर तैयारियों को परखा। जो कमियां रहीं,उन्हें दूर कराया। विभागों में साफ सफाई से लेकर पूरे कैम्पस का कायाकल्प कर दिया। हॉस्टल की सुविधाएं भी बढ़ाई गईं।

Related Articles

Back to top button