उत्तर प्रदेशराज्य

 नोट बदलने में आनाकानी कर रहे हैं बैंक वाले, नकली रुपयों की जांच तेज

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:दो हजार रुपये के नोट बदलने और जमा करने के लिए बुधवार को भी बैंकों में ज्यादा भीड़ नहीं थी। सामान्य दिनों की तरह ही बैंकों में काम हुआ। इस दौरान ग्राहकों ने करीब 95 करोड़ रुपये खाते में जमा करवाए। हालांकि, नोट बदलने में बैंककर्मी आनाकानी करते दिखे। इससे लोगों को परेशानी हुई। ग्राहकों ने 24 करोड़ रुपये के नोट बदलवाए। सरकारी विभागों ने भी दो हजार के करीब 12 हजार नोट बैंकों में जमा करवाए।आरबीआई से दो हजार के नोट को चलन से बाहर करने के निर्णय के बाद 23 मई से बैंकों में नोट बदलने का काम शुरू हुआ है। इसके लिए बैंक अलग-अलग नियम अपना रहे हैं। कहीं डिपॉजिट स्लिप पर ही नोट बदले जा रहे हैं तो कहीं बाकायदा फॉर्म भरवाकर आईडी प्रूफ भी लिया जा रहा है। मंगलवार की तरह बुधवार को भी बैंकों में ज्यादा भीड़ नहीं रही। इसके बावजूद ग्राहकों को नोट बदलने में असुविधाओं का सामना करना पड़ा। बैंककर्मी नोट बदलने की जगह खाते में जमा कराने में भी दिलचस्पी दिखा रहे हैं।बुधवार को एसबीआई, बैंक ऑफ बडौदा, सेंट्रल बैंक, एचडीएफसी, यूको बैंक, एक्सिस,आईसीआईसीआईआदि बैंकों में ग्राहक दो हजार के नोट बदलने और जमा कराने पहुंचे। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के प्रदेश संयोजक वाईके अरोडा ने बताया कि करीब 95 करोड़ रुपये खातों में जमा कराए गए और 24 करोड़ के नोट बदलवाए गए। बैंकों में दो हजार के कुल एक लाख 20 हजार नोट जमा हुए। एलआईसी, नगर निगम, रेलवे आदि सरकारी विभागों में आने वाले दो हजार रुपये के नोट भी बुधवार को बैंकों में जमा कराए गए। सरकारी व प्राइवेट बैंकों में बुधवार को सरकारी विभागों ने दो करोड़ 40 लाख रुपये कीमत के करीब 12 हजार नोट जमा कराए।

नोट बदलने पहुंचे ग्राहकों को टरकाया
चौक निवासी दीपक एसबीआई में नोट बदलवाने पहुंचे तो उन्हें अपनी ब्रांच में जाने को कहकर टरका दिया गया। एसबीआई हुसैनगंज ब्रांच, सेंट्रल बैंक पुराना किला ब्रांच आदि में भी ग्राहकों को ऐसी ही दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

बैंकों के इर्द गिर्द मंडरा रहे दलाल
आम ग्राहकों के पास दो हजार के नोट बेहद कम है, लेकिन सूत्र बताते हैं कि सरकारी विभागों के भ्रष्ट आला अफसरों व व्यापारियों के पास इन नोटों की भरमार है। ऐसे में दलालों की मदद तलाशी जा रही है। बैंकों के परिसर में ऐसे दलाल घूम भी रहे हैं और ऑफर भी दे रहे हैं।

18 सौ नोट डाकघरों में जमा कराए
डाकघरों में दो हजार रुपये के नोट बदलने का काम नहीं हो रहा है, लेकिन ग्राहक अपने खातों व योजनाओं में इन नोटों का इस्तेमाल कर रहे हैं। जीपीओ में बुधवार को दो हजार के 659 नोट जमा हुए। चौक प्रधान डाकघर में भी इसी के आसपास नोट जमा हुए। लखनऊ में 127 डाकघर हैं, जहां कुल 18 सौ नोट जमा हुए।

Related Articles

Back to top button