उत्तर प्रदेशराज्य

यूपी के पांच जिलों में देश से ज्यादा कोरोना का पाजिटिविटी रेट

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:यूपी के पांच जिलों में कोरोना का साप्ताहिक पाजिटिविटी रेट देश के पाजिटिविटी रेट से कहीं ज्यादा है। देश में बीते 13 अप्रैल से 19 अप्रैल तक पाजिटिविटी रेट 5.5 प्रतिशत था। वहीं गौतमबुद्ध नगर में साप्ताहिक पाजिटिविटी रेट 22.30 प्रतिशत है। यानी यह देश भर के पाजिटिविटी रेट से चार गुणा अधिक है। वहीं लखनऊ में 8.90 प्रतिशशत, मेरठ में 7 प्रतिशत, झांसी में 6.50 प्रतिशत और गाजियाबाद में 6 प्रतिशत साप्ताहिक पाजिटिविटी रेट है।

पूरे प्रदेश में संक्रमण न बढ़ इसके लिए सख्त उपाय करने के निर्देश

केंद्र सरकार ने संक्रमण की इस स्थिति पर यूपी को चेताया है, मगर राहत की बात यह है कि यूपी का ओवरआल पाजिटिविटी रेट 2.19 प्रतिशत है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण की ओर से प्रदेश के प्रमुख सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य पार्थ सारथी सेन शर्मा को पत्र लिखकर इन पांच जिलों के साथ पूरे प्रदेश में संक्रमण न बढ़ इसके लिए सख्त उपाय करने के निर्देश दिए हैं।

कोरोना प्रोटोकाल का सख्ती से पालन कराने के निर्देश

केंद्र ने यूपी में साप्ताहिक केस वृद्धि करीब ढाई गुणा बढ़ने पर भी चिंता जताई है। बीते सात अप्रैल से 13 अप्रैल तक साप्ताहिक केस वृद्धि 279 थी लेकिन पिछले हफ्ते 14 अप्रैल से 20 अप्रैल तक साप्ताहिक केस वृद्धि 696 तक पहुंच गई। ऐसे में यूपी में कोरोना जांच बढ़ाने, मरीजों की पहचान करने, उनका उपचार करने, टीकाकरण में तेजी लाने और कोरोना प्रोटोकाल का सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिए हैं। सभी जिलों में कोविड सर्विलांस को बढ़ाए जाने की सलाह दी गई है।

Related Articles

Back to top button