उत्तर प्रदेशराज्य

राज्य GST में 200 करोड़ की बढ़ोत्तरी

स्वतंत्रदेश ,लखनऊ:उत्तर प्रदेश में राज्य जीएसटी में इस वर्ष 200 करोड़ रुपए की बढ़ोत्तरी हुई है । प्रयागराज में व्यापारी संगठन और कारोबारी इसे सरकार की टैक्स दाताओं के लिए अपनाई गई नीति और प्रदेश में व्यापार के लिए तैयार हो रहा नया वातावरण का परिणाम मान रहे हैं।

2021 में स्टेट जीएसटी में 1630 करोड़ रुपए हुई थी आय

प्रदेश में 2021 की अपेक्षा 2022 में एसजीएसटी की कर वसूली से होने वाली मूल आय में तकरीबन 200 करोड़ की वृद्धि हुई है। एसजीएसटी सांख्यिकी अधिकारी उदय शंकर यादव का कहना है कि वर्ष 2021 में स्टेट जीएसटी में 1630 करोड़ रुपए की अनवरत कर वसूली की आय हुई थी।

उनका कहना है कि वर्ष 2022 में एसजीएसटी को बिना किसी एकमुश्त टैक्स के कर वसूली से 12 महीनों में 1829.71 करोड़ रुपए की आय प्राप्त हुई है। इस तरह वर्ष 2022 में राज्य जीएसटी की आय में 200 करोड़ से अधिक की वृद्धि हुई है जो राजस्व के लिए अच्छा संकेत है ।

व्यापारी और कैट ने कर वसूली की नीति पर जताया भरोसा

उत्तर प्रदेश में राज्य जीएसटी की आय में 200 करोड़ की वृद्धि को लेकर व्यापारियों और कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ने उत्साहित करने वाली प्रतिक्रिया दी है । कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र गोयल के मुताबिक उत्तर प्रदेश में योगी सरकार की व्यापार प्रोत्साहन नीति से व्यापारियों को यह लगने लगा है कि जीएसटी के दायरे में रहकर व्यापार करने के बहुत से फायदे हैं । एक तो उन्हें मानसिक सुकून मिला कि हम एक नंबर में सामान मंगा रहे हैं। हमारा माल कहीं पकड़ा नहीं जाएगा और हम दुकान पर आराम से बैठ कर व्यापार में अपना फोकस कर रहे है । टैक्स चोरी करने वाला हमेशा डरा सहमा होता है । दूसरे सरकार ने सख्ती तो की है लेकिन जो टैक्सदाता हैं उनका उत्पीड़न कही भी न हो इसका पूरा ख़याल रखा है । केवल टैक्स चोरी करने वालो पर कार्यवाही हुई है । इसके अलावा कहीं न कहीं यूपी सरकार की योजनाओं, विकास और नीति की वजह से लोगो का व्यापार बढ़ा है जिससे उनकी खर्च करने की क्षमता भी बढ़ी है उससे भी राजस्व संग्रह बढ़ा है ।

Related Articles

Back to top button