उत्तर प्रदेशराज्य

यूपी के पुलिस थानों में भी लगेगा कोरोना का टीका

स्वतंत्रदेश , लखनऊ : उत्तर प्रदेश के पुलिस थानों में भी कोरोना टीकाकरण केंद्र बनाए जाने की तैयारी की जा रही है। सुरक्षा के लिहाज से ये सबसे मुफीद होंगे और लोगों को आसानी से कोरोना वैक्सीन लगाई जा सकेगी। स्वास्थ्य विभाग अब पहले चरण के साथ-साथ दूसरे चरण के टीकाकरण की भी तैयारियों में जुटा हुआ है। सभी सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ सरकारी कार्यालयों में भी जरूरत के अनुसार टीकाकरण केंद्र बनाए जाएंगे। फिलहाल अब इनकी सूची तैयार की जा रही है और टीकाकरण के लिए जरूरी संसाधन यहां मुहैया कराए जाएंगे।

उत्तर प्रदेश के पुलिस थानों में भी कोरोना टीकाकरण केंद्र बनाए जाने की तैयारी की जा रही है। सुरक्षा के लिहाज से ये सबसे मुफीद होंगे और लोगों को आसानी से वैक्सीन लगाई जा सकेगी

स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. डीएस नेगी ने बताया कि पुलिस स्टेशन में भी टीकाकरण केंद्र बनाया जाएगा। यह न सिर्फ सुरक्षा के लिहाज से सबसे बेहतर होगा बल्कि लोगों को बिना किसी कठिनाई के टीका लग सकेगा। टीकाकरण के लिए जरूरी संसाधन यहां पर उपलब्ध कराए जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग की टीम की निगरानी में यहां पर लोगों को टीकाकरण के बाद आधे घंटे बैठाए जाने की व्यवस्था होगी। वहीं अन्य सरकारी कार्यालयों खासकर तहसील व ब्लॉक कार्यालय आदि में भी इसकी व्यवस्था होगी।

प्रदेश में सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर और फिर 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। अभी इनके लिए सरकारी अस्पतालों में ही टीकाकरण केंद्र बनाए जा रहे हैं। स्वास्थ्य कर्मियों के लिए एक हजार टीकाकरण केंद्र, फ्रंटलाइन वर्कर के लिए दो हजार और 50 साल से अधिक आयु के लोगों के लिए तीन हजार टीकाकरण केंद्र बनाए जा रहे हैं। कोल्ड चेन को बनाए रखने सहित अन्य सभी जरूरी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

Related Articles

Back to top button