उत्तर प्रदेशलखनऊ

हाइपरमार्केट में यूपी के किसानों की सब्जियां-फल करेगा न‍िर्यात

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:लूलू माल लखनऊ ही नहीं दुनिया भर के अपने माल की 247 हाइपरमार्केट में यूपी के किसानों की सब्जियां और फल खरीदने के साथ उनका निर्यात करेगा। लूलू ग्रुप ने प्रदेश के उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार एवं कृषि निर्यात राज्य मंत्रीदिनेश प्रताप सिंह की उपस्थिति में दुबई में एक एमओयू को साइन किया है।

इसके तहत ग्रुप 500 मिलियन डालर का निवेश करेगा। इस ज्ञापन पर संयुक्त अरब अमीरात के रिटेल ग्रुप लूलू के निदेशक सलीम एमए और प्रदेश सरकार से विशेष सचिव उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग योगेश कुमार ने हस्ताक्षर किए।एमओयू के अंतर्गत उत्तर प्रदेश से 500 मिलियन डालर मूल्य की सब्जियों एवं फलों के खरीद और निर्यात से इनकी खेती करने वाले किसानों को सीधे लाभ मिलेगा। उनके उत्पादित फल और सब्जी प्रदेश से निकलकर विदेशों में भी जाकर बिकेंगे।

उद्यान मंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने बताया कि इस समझौता ज्ञापन से प्रदेश के कृषि एवं औद्यानिक उत्पादों को बढ़ावा मिलेगा और उनको अफ्रीकी देशों को अधिक मात्रा में पहुंचाना आसान हो सकेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में किसानों की आय दोगुनी करने का कार्य किया जा रहा है। प्रदेश सरकार किसानों को विभिन्न योजनाओं के माध्यम से आर्थिक सहायता भी उपलब्ध करा रही है।

उद्यान मंत्री ने बताया कि लूलू समूह के वर्तमान में 10 देशों में 247 हाइपरमार्केट और शापिंग माल हैं। इस अवसर पर लूलू ग्रुप के अध्यक्ष युसुफ अली ने कहा कि वे यूपी सरकार के साथ एमओयू से भारत से हमारे निर्यात को और बढ़ावा मिलेगा और कृषि क्षेत्र तथा किसानों को भी सहायता मिलेगी। हम अंतरराष्ट्रीय बाजारों के लिए उत्तर प्रदेश में अपना प्रसंस्करण और पैकेजिंग केंद्र स्थापित करेंगे। लूलू ग्रुप उत्तर प्रदेश के आम उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए जून व जुलाई में विशेष यूपी मैंगो फेस्टिवल का आयोजन करेगा।

Related Articles

Back to top button