उत्तर प्रदेशराज्य

नो कट जोन बनेगी काशी, सड़कों पर लागू हो जाएगी यूटर्न व्यवस्था

स्वतंत्रदेश, लखनऊजाम की समस्या से निजात के लिए शहर को नो कट जोन बनाया जाएगा। इसके तहत सड़क के डिवाइडरों के सभी अवैध कट बंद किए जाएंगे। कट बंद होने के बाद सड़क पर एक ओर से दूसरी ओर घूमने के लिए वाहनों को यूटर्न लेना होगा। ये यूटर्न आधा से एक किलोमीटर की दूरी पर होंगे। ट्रैफिक पुलिस सड़कों का सर्वे कर रही है। रिपोर्ट के अनुसार जहां जरूरत होगी पीडब्ल्यूडी सड़कों का चौड़ीकरण करेगा।शहर में ट्रैफिक के बढ़ते दबाव को देखते हुए व्यवस्थाएं सुदृढ़ करने के लिए अलग-अलग प्रयोग किए जा रहे हैं। शहर के अंदर की सड़कें आवश्यकतानुसार चौड़ी नहीं है। ऊपर से हर रोज वाहनों की संख्या में इजाफा हो रहा है। अन्य जिलों से भी प्रतिदिन 22 से 25 हजार वाहनों का आवागमन होता है। ऐसे में सभी सड़कों पर वाहनों की संख्या दोगुनी से भी अधिक हो गई है।

जाम लगने पर लोग तुरंत इधर-उधर जाने के लिए डिवाइडर के कट का सहारा लेने लगते हैं। इससे जाम और अधिक लग जाता है। इसलिए अब सभी अवैध कट को बंद किया जाएगा और सभी प्रमुख मार्गों पर यूटर्न की व्यवस्था बनाई जाएगी। 

आधे से एक किलोमीटर के होंगे यूटर्न

ट्रैफिक को व्यवस्थित करने के लिए ट्रैफिक पुलिस और पीडब्ल्यूडी विभाग संयुक्त कार्रवाई में जुट गया है। ट्रैफिक प्लान पुलिस बना रही है। वहीं पुलिस के प्लान के मुताबिक पीडब्ल्यूडी सड़कों में आवश्यकतानुसार संशोधन करेगा। पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता केके सिंह ने बताया कि सभी प्रमुख सड़कों के डिवाइडर के कट बंद किए जाएंगे और यूटर्न बनाए जाएंगे। ये यूटर्न आधे से एक किलोमीटर की दूरी पर होंगे। जाम से निजात के लिए यह व्यवस्था सख्ती से लागू की जाएगी।

मंडुवाडीह मार्ग से होगा ट्रायल
इस व्यवस्था का ट्रायल मंडुवाडीह चौराहे से होगा। एक महीने के ट्रायल के बाद अन्य सड़कों पर यह व्यवस्था लागू की जाएगी। मंडुवाडीह पर ट्रैफिक पुलिस की टीम ने यूटर्न वाले स्थान चिह्नित कर पीडब्ल्यूडी को उसे चौड़ा करने को कहा है। सड़क चौड़ी होने के बाद यूटर्न व्यवस्था ट्रायल के तौर पर शुरू होगी। सब ठीक रहा तो अन्य सड़कों पर भी ये व्यवस्था लागू होगी।

Related Articles

Back to top button