उत्तर प्रदेशलखनऊ

लखनऊ में हाई अलर्ट पर मेडिकल सर्विसेज

स्वतंत्रदेश,लखनऊग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को लेकर लखनऊ की मेडिकल इमरजेंसी और क्रिटिकल केयर सेवाओं को हाईअलर्ट पर रखा गया। देश विदेश के हाईप्रोफाइल VVIP’s के लिए SGPGI, KGMU समेत सभी बड़े सरकारी अस्पतालों के अलावा निजी प्राइवेट अस्पतालों को भी अलर्ट जारी हुआ हैं।

इवेंट स्थल के अलावा टेंटसिटी पर भी डेडिकेटेड अस्पताल तैयार किए गए। इन अस्पतालों पर 3 दिनों के लिए शिफ्ट वाइज मेडिकल टीम की ड्यूटी लगाई गई हैं।इसके अलावा ALS यानी एडवांस लाइफ सपोर्ट समेत 60 से ज्यादा एम्बुलेंस को भी डिप्लॉय किया गया। वही प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर सेफ हाउस समेत मेडिकल कंटीजेंसी प्लान भी तैयार किया गया। किसी भी इमरजेंसी सिचुएशन से निपटने के लिए अस्पतालों और डॉक्टरों को तैयार रहने को कहां गया हैं।

इन्वेस्टर्स समिट के लिए 2 डेडिकेटेड अस्पताल बनाए गए हैं। एक 7 बेड का सेटअप चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग और मेदांता ने बनाया गया हैं। इसे टेंटसिटी में रेडी किया गया हैं। इसमें दोनों ही अस्पतालों के डॉक्टर्स और सपोर्ट मेडिकल स्टॉफ को तैनात किया गया हैं। इसके अलावा प्राथमिक सेवाओं से युक्त 4 चिकित्सा शिविर केंद्र भी बनाए गए हैं।

वही इवेंट स्थल पर बलरामपुर अस्पताल और अपोलो मेडिक्स ने 7 बेड का अस्पताल अलग से तैयार किया हैं। इसके अलावा PHC के तर्ज पर आधा दर्जन अलग से चिकित्सा शिविर केंद्र भी तैयार किए गए हैं। इन अस्पतालों पर ALS और सामान्य एम्बुलेंस को भी तैयार किया गया हैं। किसी भी आपातकालीन व्यवस्था से निपटने के लिए मेडिकल एक्सपर्ट्स को राउंड द क्लॉक तैनाती दी गई हैं।

Related Articles

Back to top button